हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के तीसरे दिन सदन को अवगत करवाया

Posted by: | Posted on: March 7, 2018

चंडीगढ( विनोद वैष्णव ) 7 मार्च- हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री  कृष्ण कुमार बेदी ने हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के तीसरे दिन सदन को अवगत करवाया कि सरकार विधवाआें की तर्ज पर विधुर पेंशन योजना भी लागू करेगी। यह मामला वित्त विभाग के पास विचाराधीन है।

        श्री बेदी आज प्रश्नकाल के दौरान निर्दलीय विधायक  रवीन्द्र मछरौली द्वारा विधुर पेंशन आरम्भ करने के बारे पूछे गए प्रश्न के उत्तर में सदन में बोल रहे थे।

        उन्होंने सदन को इस बात से भी अवगत करवाया कि 45 वर्ष से अधिक के विधुर, जिनके बच्चे हैं और उन्होंने पुनः विवाह नहीं किया है, को विधुर पेंशन दी जाएगी और शीघ्र ही इसके नियम एवं शर्तें तय कर ली जाएगी तथा पात्र व्यक्तियों से आवेदन मांगे जाएंगे।

*****

चंडीगढ, 7 मार्च- हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के तीसरे दिन सदन को अवगत करवाया कि सरकार पंचकूला को स्लमफ्री बनाने पर गम्भीरता से कार्य कर रही है।

        वित्त मंत्री आज प्रश्नकाल के दौरान विधायक श्री ज्ञान चन्द गुप्ता द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में सदन में बोल रहे थे।

        उन्होंने सदन को इस बात से भी अवगत करवाया कि लगभग 40 एकड़ क्षेत्र में सार्वजनिक निजी भागीदारी पद्धति पर बहुमंजिली आवासीय इकाइयों का गठन किया जाएगा, जिससे राजीव कॉलोनी, इंदिरा कॉलोनी और खड़ग-मंगोली कॉलोनी का पुनर्वास किया जाएगा। इसके लिए कार्यक्रम प्रबंधन सलाहकार नियुक्त किया जा रहा है और मैसर्ज जेएलएलपी प्राइवेट लिमिटेड को यह कार्य सौंपा गया है। बायोमीट्रिक सर्वेक्षण पूरा कर लिया गया है और इनमें 7263 लाभार्थियों की पहचान की गई है। उन्होंने इस बात की भी जानकारी दी कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग का पूरे हरियाणा को एकमुश्त सार्वजनिक निजी भागीदारी पद्धति पर स्लमफ्री बनाने का प्रस्ताव भी है।

        वित्त मंत्री ने सदन को इस बात की भी जानकारी दी कि वर्ष 1997 में जिन झुग्गी-झोंपड़ी वालों के पुनर्वास के लिए फ्लैट्स के निर्माण के लिए 2500 रुपये तथा वर्ष 2009 में 8500 रुपये प्रति परिवार जमा करवाए गए थे, उसकी जांच करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा पंचकूला के विभिन्न इलाकों में 64.78 करोड़ रुपये की लागत से 2072 सस्ती आवासीय इकाइयों का निर्माण करवाया था, जिनमें से 100 यूनिट खाली हैं, जिनमें मद्रासी कॉलोनी से पहचान किए गए लाभार्थियों को आबंटित किया जाएगा।

*****

 

चंडीगढ, 7 मार्च- हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि सरकार सोनीपत जिले के गन्नौर में लगभग 600 एकड़ क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय बगवानी व सब्जी मार्किट विकसित करने पर पिछले 3 वर्षों से गम्भीरता से कार्य कर रही है और चीन की रंगीस की मण्डी की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल गठित किया जा रहा है।

        श्री धनखड़ आज प्रश्नकाल के दौरान विधायक श्री कुलदीप शर्मा द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में सदन में बोल रहे थे।

        उन्होंने बताया कि जून 2012 में इस मण्डी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई थी, परंतु पिछली सरकार के अहंकार के कारण इसका परियोजना सलाहकार बीच में ही कार्य छोड़कर चला गया और यह मामला लटका रह गया। उन्होंने बताया कि इस मार्किट में विस्थापितों, कब्जाधारक तथा आबंटियों के पुनर्स्थापन के लिए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने एक विशेष नीति बनाई है। लोक निर्माण विभाग की सड़क को बाहर, सिंचाई विभाग की बंद पड़ी समालखा माइनर की जमीन को मार्किट कमेटी को 4 नवम्बर 2016 को स्थानांतरित किया गया है। इसी प्रकार, वन विभाग की 163 एकड़ जमीन भी 2 अगस्त 2016 को पंजाब भूमि संरक्षण अधिनियम के प्रावधान से मुक्त करने की स्वीकृति प्राप्त की गई है।

        श्री धनखड़ ने सदन को अवगत करवाया कि 5 विभागों के विशेषज्ञ इस महत्वकांक्षी परियोजना को सिरे चढ़ा रहे हैं। यह एक महत्वाकांक्षी परियोजना होगी। इसी प्रकार, पिछली सरकार एग्रो मॉल के रूप में सफेद हाथी खड़े कर गई। खेती के सामान की बिक्री में कम लाभ होने के कारण वातानुकूलित मॉल्स में नहीं बिकता। भारत एक छोटा देश है और इसके किसान भी छोटे हैं।

        श्री धनखड़ ने निर्दलीय विधायक श्री जय प्रकाश के प्रश्न पर कलायत अनाज मण्डी से राष्ट्रीय राजमार्ग तक तथा कोलेखां से शिमला तक हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा सड़क बनवाने का आश्वास भी सदन को दिया।

*****

चंडीगढ, 7 मार्च- हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन ने हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के तीसरे दिन सदन को अवगत करवाया कि गुरूग्राम नगर निगम आऊटडोर प्रचार नीति की अधिसूचना जनता से सुझाव मांगकर 30 जून 2017 को जारी की गई थी। इसका अंतिम प्रारूप तैयार किया जा रहा है।

        श्रीमती जैन आज प्रश्नकाल के दौरान विधायक श्री उमेश अग्रवाल द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में सदन में बोल रही थीं।

        उन्होंने बताया कि नगर निगम की आय बढ़े, इसके लिए 69 सरकारी स्थल, रैपिड मैट्रो व अन्य महत्वपूर्ण स्थलों का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014-15 में नगर निगम को विज्ञापनों से 87.89 लाख रुपये, वर्ष 2015-16 में 40 लाख रुपये तथा वर्ष 2016-17 में 820.27 लाख रुपये की आय आऊटडोर प्रचार नीति के माध्यम से हुई थी।

*****

 

चंडीगढ, 7 मार्च- हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के तीसरे दिन सदन को अवगत करवाया कि श्रम कल्याण बोर्ड व भवन व अन्य निर्माण कामगार बोर्ड के माध्यम से श्रमिकों को सिलाई मशीन तथा अन्य कल्याणकारी योजनाएं तथा 10 रुपये में 5 स्थानों पर श्रमिकों को सस्ता भोजन उपलब्ध करवाने के लिए खोली गई कैंटीनों की सर्वोच्च न्यायालय ने प्रशंसा की है।

        वित्त मंत्री आज राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान विधायक श्री कुलदीप शर्मा द्वारा श्रमिकों के कल्याण के बारे उठाए गए मुद्दे पर सदन में बोल रहे थे।

        उन्होंने बताया कि पिछली सरकार के द्वारा इन बोर्डों के 2000 करोड़ रुपये होने के बावजूद भी कल्याणकारी योजनाएं न चलाए जाने के कारण सर्वोच्च न्यायालय ने आपत्ति दर्ज की थी।

        राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा में विधायक श्री सुभाष बराला, श्रीमती लतिका शर्मा, निर्दलीय श्री जय प्रकाश, बसपा के श्री टेकचंद शर्मा, भाजपा के श्री मूलचंद शर्मा तथा श्री बख्शीश सिंह विर्क ने भी भाग लिया।

*****

चंडीगढ, 7 मार्च- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि विपक्ष को तथ्यों को तोड़-मरोड़कर रखने की अपनी आदत छोड़नी होगी ताकि प्रदेश के लोग गुमराह न हों।

        मुख्यमंत्री आज हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के तीसरे दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान विधायक श्री कुलदीप शर्मा द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रकरण मामले में 25 अगस्त 2017 को पंचकूला में मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति के बारे उठाए गए मुद्दे पर सदन में बोल रहे थे।

        मुख्यमंत्री ने सदन को अवगत करवाया कि उस दिन सायं 5ः30 बजे से 7ः30 बजे तक दो घण्टे सरकारी हाजिरी उनकी पंचकूला में दर्ज है। उस दिन वे कोर्ट परिसर, नागरिक अस्पताल भी गए और अधिकारियों के साथ बैठकें भी की थीं।

चण्डीगढ़, 7 मार्च – हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन ने कहा कि सरकार महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के प्रति सजग है और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

        श्रीमती कविता जैन अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर आज यहां हरियाणा महिला आयोग की वैबसाइट hrymahilaayog.com का शुभारम्भ करने उपरांत बोल रही थी।

        हरियाणा महिला आयोग कीसदस्य श्रीमती रेणु भाटिया ने बताया कि महिला सशक्तिकरण की हर विभाग की योजनाआें की जानकारी वैबसाइट पर उपलब्ध होगी।

        इस अवसर पर हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन श्रीमती प्रतिभा सुमन, वाइस चेयरपर्सन श्रीमती प्रीति भारद्वाज, सदस्य श्रीमती इन्दु यादव, नम्रता गौड, सोनिया अग्रवाल व सुमन सेठी भी उपस्थित थी।

चंडीगढ़, 7 मार्च- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री राम बिलास शर्मा ने रानियां विधानसभा क्षेत्र के विधायक द्वारा आज विधानसभा में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि रानियां कन्या महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य 10 अप्रैल 2019 तक पूरा होगा और वर्ष 2018-19 के दौरान इस महाविद्यालय के लिए बी.ए प्रथम वर्ष तथा बी.कॉम प्रथम वर्ष की कक्षाएं रानियां राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शुरू कर दी जाएंगी। उन्होंने सफीदों के विधायक द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि राज्य सरकार का खंड पिल्लू खेड़ा में स्नातक महिला महाविद्यालय खोलने का प्रस्ताव है।

श्री शर्मा ने एक विधायक द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कहा कि राज्य में राजकीय विद्यालयों के भवनों के निर्माण व मरम्मत के लिए वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए 148.14 करोड़ रूपए की अनुदान राशि आबंटित की गई। उन्होंने बताया कि यह राशि योजना,गैर-योजना और एस.एस.ए के अंतर्गत दी गई है।

असंध के विधायक श्री बख्शीश सिंह विर्क द्वारा असंध विधानसभा क्षेत्र के गांव बनसा, रटक, जानी तथा बालू के राजकीय उच्च विद्यालय का दर्जा बढ़ाकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय किए जाने के सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन सभी स्कूलों में सर्वेक्षण करवाया जाएगा, विभागीय नियम व शर्तें पूर्ण होते ही अपग्रेड कर दिया जाएगा।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *