एमवीएन विश्विद्यालय ने बीटेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंस और मशीन लर्निंग कोर्स शुरू किए

Posted by: | Posted on: 2 weeks ago

पलवल (विनोद वैष्णव) : एमवीएन विश्विद्यालय, पलवल ने बीटेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंस और मशीन लर्निंग कोर्स सैमैट्रिक्स कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड, गुड़गांव के साथ मिलकर शुरू किए जो की सत्र 2024-25 से एमवीएन विश्विद्यालय, पलवल में शुरू किये जा रहे है और दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है, जिनका मुख्य उद्देश्य इन विषयों के बारे में विधार्थियों को पूरी तरह प्रशिक्षित करके उन्हें न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतराष्ट्रीय कंपनियों में चयनित करना है जिसके लिए एमवीएन विश्विद्यालय हमेशा कार्य करता है।

इसको लेकर विश्विद्यालय एवं सैमैट्रिक्स कंसल्टिंग के बीच एक एमओयू भी हुआ, जिसमें कहा गया है की हम उद्योग के लिए प्रासंगिक कौशल सेट प्रदान करके और उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि करके उम्मीदवारों को सशक्त बनाने की सामान्य दृष्टि साझा करते हैं। हमारे सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित ढांचे पर विशेष आधार पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने के लिए सहयोग करेंगे। विश्विद्यालय के कुलपति डॉक्टर अरुण गर्ग ने कहा की यह एक उद्योग और अकादमिक समझोता है जिसका मुख्य उद्देश्य शोधकर्ताओं और विद्यार्थियों को आज के युग के महत्वपूर्ण विषय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के बारे में निपुण करना है। उन्होंने कहा की इस प्रकार के एमओयू हमारा विश्विद्यालय पहले भी करता रहा है और भविष्य में भी करता रहेगा जोकि पढ़ने वाले विद्यार्थियों के चहुमुखी विकास में मदद करेगा। सैमैट्रिक्स कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर विशाल जैन और कोफाउंडर सनी पाठक ने कहा की हमारा मुख्य उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के बारे में अवगत कराना है। उन्होंने कहा की यह एमओयू शोध के क्षेत्र में एक नया कदम है क्योंकि यहां पर हम भविष्य के आने वाले कल यानी विधार्थियों और शोधकर्ताओं के साथ कार्य करेंगे जोकि हमारे समाज में इस विषय को लेकर एक क्रांति ला सकते हैं।

विश्विद्यालय के प्रबंधक संचालक कांता शर्मा, कुलाधिपति वरुण शर्मा, कुलपति डॉक्टर अरुण गर्ग, उप कुलपति डॉक्टर एन पी सिंह, कुलसचिव डॉक्टर राजीव रतन, डायरेक्टर ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स, नरेंद्र आहूजा, अकादमिक समन्वयक डॉक्टर योगेंद्र सिंह भी इस दौरान उपस्थित रहे और इसकी सराहना की।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *