लिवर की सूजन हेपेटाइटिस से कैसे बचें- जानिए डॉ विशाल खुराना से

विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। हेपेटाइटिस जिगर/लीवर की सूजन है, जो आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है। जिगर की सूजन के कई कारण हैं जैसे की – वायरल संक्रमण, दवा के दुष्प्रभाव, अत्यधिक शराब का सेवन, इत्यादि। हेपेटाइटिस A, B, C और E जैसे मुख्य हेपेटाइटिस वायरस हैं। हेपेटाइटिस में हो सकता है कि कोई लक्षण न हो, लेकिन अक्सर ये पीलिया, भूख  की कमी और अस्वस्थता के साथ प्रस्तुत होता है।

हेपेटाइटिस B के लिए प्रभावी टीके और उपचार की उपलब्धता और हेपेटाइटिस C के इलाज की उपलब्धता से वायरल हेपेटाइटिस के निष्कासन (उन्मूलन) को प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन रोग और इसके जोखिम की अधिक जागरूकता आवश्यक हैI

हेपेटाइटिस A और E मुख्य रूप से दूषित भोजन या प्रदूषित जल पीने से फैलता हैI हेपेटाइटिस A और E आमतौर पर ऎकयुट (acute) हेपेटाइटिस का कारण बनता है जिससे शरीर अक्सर कुछ हफ्तों के भीतर ही संक्रमण को साफ कर सकता है। हेपेटाइटिस A और E के लिए अलग से कोई दवाई नहीं है। उपचार मुख्य रूप से लक्षणों के आधार पर होता है। हेपेटाइटिस ए को रोकने के लिए मौजूद है। अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करके और संभावित रूप से असुरक्षित स्रोत से आने वाले पेयजल से बचने से जोखिम बहुत कम हो सकता है।

हेपेटाइटिस A और हेपेटाइटिस E प्रदूषित भोजन खाने या पीने से फैलते हैं। इन वायरस से संक्रमण को रोकने के लिए: खाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने बाद हाथों को अच्छी तरह से धो लें। केवल पके हुए खाद्य पदार्थों को खाएं।कच्चे फलों को अच्छी तरह से साफ करके सेवन करें। हेपेटाइटिस A के लिए टीका प्राप्त करें।वर्तमान में कोई स्वीकृत हैपेटाइटिस E वैक्सीन नहीं है।

हेपेटाइटिस B संक्रमित व्यक्ति के रक्त या अन्य शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क के माध्यम से ट्रांसफर होता है। उदाहरण के लिए यह प्रसव के दौरान माता से बच्चे तक फैल सकता है, रेज़र या टूथब्रश साझा करने, असुरक्षित यौन संबंध रखने, और ड्रग्स इंजेक्शन के लिए सुई या सिरिंज साझा करने के माध्यम से फैलाता है ।संक्रमण रोकने में हेपेटाइटिस बी टीकाकरण बहुत प्रभावी है। यदि आपको टीका लगाया नहीं गया है, तो टीकाकरण करवाएं, कंडोम का उपयोग करें, और संक्रमित व्यक्ति के साथ टूथब्रश, रेज़र, नाख़ून कैंची या सुई को साझा करने से बचें। आपको बिना लाइसेंस वाले सुविधाओं से टैटू या शरीर के छेदों को नहीं करना चाहिए। हेपेटाइटिस बी संक्रमित मां से पैदा होने वाले बच्चे को 12 घंटे के भीतर टीका लगाया जाना चाहिए, क्योंकि यह एक संक्रमण को रोक सकता है जो क्रोनिक हेपेटाइटिस बी में बदलने की संभावना रखता है।एंटीवायरल दवाएं (एनटेकवीर / टेनोफॉवीर) उपलब्द हैं। ये दवाएं वायरस की प्रतिकृति को धीमा कर देती हैं और कभी-कभी इसका निष्कासन कर देती है। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि यह दवाएं जटिलताओं के जोखिम को बहुत कम करती हैं जो हेपेटाइटिस B के कारण हो सकता है जैसे लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर।

हेपेटाइटिस C रक्त से रक्त के संपर्क के माध्यम से फैलता हैI संक्रमण के सबसे सामान्य तरीके में असुरक्षित इंजेक्शन और संक्रमित रक्त का प्रयोग शामिल हैंI वर्तमान में हेपेटाइटिस C  के लिए कोई टीका नहीं है। संक्रमित व्यक्ति के साथ टूथब्रश, रेजर या नाखून कैंची और सुइयों साझा करने से बचेंI बिना लाइसेंस वाले सुविधाओं से टैटू या शरीर के छेदों को नहीं करना चाहिए। हेपेटाइटिस C संक्रमण के पूर्ण इलाज के लिए दवाइयां उपलब हैं।

ब्लड टेस्ट द्वारा हम हेपेटाइटिस संक्रमण का पता लगा सकतें हैं।

हेपेटाइटिस संक्रमण में हमें पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करनी चाहिए। थोड़ा थोड़ा बार बार खाएं। थकें ना आराम करें। तरल पदार्थ का खूब सेवन करें। आपको कम से कम 10 से 16 गिलास पानी, साफ रस, या अन्य पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।दवाओं से बचें जो यकृत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

डॉ विशाल खुराना

MBBS, MD, DM (गैस्ट्रो), MNAMS

वरिष्ठ गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट एंड लिवर स्पेशलिस्ट

M : 7289840710

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *