केंद्रीय बजट पर शताब्दी महाविद्यालय में मॉक संसद सत्र आयोजित

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डी.ए.वी. शताब्दी महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा केंद्रीय बजट 2024 पर केंद्रित एक मॉक संसद सत्र का आयोजन किया | संसद सत्र की शुरुआत कार्यक्रम के संयोजक के उद्घाटन भाषण के साथ हुई। छात्रों को प्रधानमंत्री, वित्त मंत्री और विपक्ष के नेता जैसे भूमिकाएं सौंपी गईं। वित्त मंत्री ने बजट प्रस्तुत किया जिसके बाद हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में एक जीवंत बहस हुई। बजट पर मतदान प्रक्रिया को अमल में लाया गया | सरकार का पक्ष रखने के लिए बी.कॉम ऑनर्स की दिव्या व विपक्ष की तरफ से बी.ए.जे.एम.सी. की जियाकांत द्विवेदी को सर्वश्रेष्ठ वक्ता चुना गया और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया | सभी प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र दिए गए।

महाविद्यालय की कार्यवाहक प्राचार्या डॉ. अर्चना भाटिया ने उडान आईएएस कोचिंग संस्थान की निदेशक डॉ. जयश्री चौधरी को कार्यक्रम का विशेष अतिथि और सत्र की सम्माननीय जूरी के रूप में स्वागत किया। डॉ. भाटिया ने कहा कि युवाओं में बेशुमार ऊर्जा समाहित होती है जरूरत है तो उनको सही दिशा में संलगन करने की | युवाओं को हमेशा किसी ना किसी गतिविधि में शामिल रहना चाहिए जिससे किसी भी गलत विचार के लिए उनके मन में जगह ही ना रहे | डॉ. जयश्री ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर, हेल्थ, एजुकेशन व वीमेन एम्पावरमेंट पर फोकस होना चाहिए तभी कोई भी देश तरक्की कर पायेगा |

सत्र की संयोजिका डॉ अंजु गुप्ता ने कहा कि यह मॉक संसद सत्र छात्रों को राष्ट्रीय मुद्दों के साथ जुड़ने और उनकी बहस कौशल को विकसित करने के लिए एक अमूल्य मंच प्रदान करता है। हार्दिक मल्होत्रा एवं नेत्रपाल सैन सह-संयोजक के रूप में कार्यरत रहे । तथा सत्र के आयोजन सचिव के रूप में सुनिता डुडेजा, नीति नागर, मीनाक्षी आहूजा, गार्गी शर्मा व अनामिका उपस्थित रहे। विरेंद्र सिंह इस सत्र के पीआरओ रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *