मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल (MRIS) सेक्टर-14, फरीदाबाद के पहले आईबी कॉन्टिनम स्कूल के रूप में एक नई उपलब्धि प्राप्त की

फरीदाबाद, 8 अक्टूबर, 2024: मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 14, ने खुद को फरीदाबाद के पहले आईबी कॉन्टिनम स्कूल के रूप में स्थापित किया है।

प्राइमरी इयर्स प्रोग्राम (PYP), मिडिल इयर्स प्रोग्राम (MYP) और डिप्लोमा प्रोग्राम (DP)

के संपूर्ण स्पेक्ट्रम की पेशकश करते हुए, स्कूल ने अब आईबी कॉन्टिनम का दर्जा हासिल कर लिया है, जो वैश्विक शैक्षणिक उत्कृष्टता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

आईबी कॉन्टिनम स्कूल बनकर, एमआरआईएस ने अपनी शैक्षिक दृष्टि को उन्नत किया है, अपने अकादमिक परिदृश्य को समृद्ध किया है और फरीदाबाद में अंतर्राष्ट्रीय मानसिकता और समग्र विकास में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को मज़बूत किया है।

एमआरईआई के अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला ने कहा, “मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर 14 ने शैक्षणिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के प्रति अपने अटूट समर्पण के कारण फरीदाबाद के पहले आईबी कॉन्टिनम स्कूल होने का प्रतिष्ठित दर्जा हासिल किया है। यह उपलब्धि न केवल हमारे संस्थान के लिए बल्कि पूरे फरीदाबाद शहर के लिए एक नए युग की शुरुआत करती है, क्योंकि हम शिक्षा में नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहे हैं। आईबी पाठ्यक्रम के मूल मूल्यों के साथ स्कूल का संरेखण इसे इस अग्रणी पहल के लिए एकदम सही जगह बनाता है।” आईबी पाठ्यक्रम को अंततः मानव रचना नेटवर्क के अन्य स्कूलों में भी लागू किया जाएगा।

एमआरईआई के उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला ने कहा, “यह सम्मान आईबी पाठ्यक्रम को अपनाने से कहीं आगे जाता है; यह शिक्षा में नवाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। आईबी कॉन्टिनम का पालन करके, हम छात्रों को तेजी से बदलती दुनिया में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक दृढ़ता से लैस कर रहे हैं, उन्हें भविष्य बनाने और सार्थक, वैश्विक योगदान देने के लिए सशक्त बना रहे हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बैकलॉरिएट संगठन के वैश्विक मानकों के अनुरूप, मानव रचना में आईबी पाठ्यक्रम छात्रों को नवीन शिक्षण पद्धतियों, आधुनिक मूल्यांकन संरचनाओं और एक शैक्षिक मार्गदर्शन से परिचित कराता है, जो पूछताछ-आधारित शिक्षा पर ज़ोर देता है।

रशिमा वैद वर्मा, निदेशक-आईबी स्कूल, एमआरआईएस, ने कहा – एमआरआईएस के आईबी स्कूल की निदेशक रशिमा वैद वर्मा ने कहा, “पीवाईपी से डीपी तक का निर्बाध प्रवाह एक सुसंगत और समृद्ध सीखने की निरंतरता सुनिश्चित करता है, जो कम उम्र से ही बौद्धिक और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देता है। यह निरंतरता हमारे छात्रों को भविष्य की मानसिकता और दुनिया की जटिलताओं को नेविगेट करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दक्षताओं से लैस करती है। हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि यह समग्र विकास भविष्य के नेताओं को कैसे आकार देगा, जो बदलाव लाने के लिए तैयार हैं।”

स्कूल की प्रमुख रितु दुबे ने कहा, “यह उपलब्धि एक सहज एकीकृत आईबी अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह छात्रों को विचारशील, वैश्विक सोच वाले व्यक्तियों के रूप में आकार देने के लिए हमारे समर्पण को उजागर करता है, साथ ही कक्षा से परे सीखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *