वृंदा इंटरनेशनल स्कूल में स्वतन्त्रता दिवस समारोह मनाया गया

Posted by: | Posted on: August 16, 2018

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| एस0जी0एम नगर स्थित वृंदा इंटरनेशनल स्कूल में स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्यातिथि – सुनील गर्ग ,गणमान्य अतिथिगण श्री हरीश भारद्वाज ( S.D.O थर्मल पावर प्लांट पानीपत)CA संजय गोयल , डी0के0 माहेश्वरी (वैश्य समाज के अध्यक्ष) तथा अन्र्तराष्ट्रीय अतिथिगण (पुर्तगाल) आंद्रे , जोयना , म्युगल द्वारा दीप प्रवज्जलन से की गई। तत्पश्चात मुख्यातिथियों ने शांति का प्रतीक कबूतरों को आजाद किया।ध्वजारोहण किया तथा राष्ट्रगान हुआ। स्कूल के चारों सदनों क्रमश कलाम , टेरेसा , टैगोर व गाँधी सदनों के छात्रों ने परेड द्वारा ध्वज को सलामी दी तथा देश के प्रति निष्ठा व्यक्त करते हुए शपथ ग्रहण की।
स्कूल की प्रधानाचार्या सुषमा गौर ने अपने वक्तव्य में अतिथियों का स्वागत किया। तथा आजादी का महत्व बताते हुए शहीदों की कुर्बानी याद करते हुए अपने कर्तव्य का निर्वाह करने की बात की। पुष्प गुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया गया। कक्षा नौवीं के छात्र अनुज बरगौटी व कक्षा आठवीं की छात्रा आंचल सिंह ने आजादी का संघर्ष व शहीदों के बलिदान पर प्रकाश डाला। कक्षा नौवीं के छात्रा खुशबू तथा कक्षा सातवीं की छात्रा कनिष्का ने हिंदी व अंग्रेजी में देशभक्ति से परिपूर्ण कविताएँ प्रस्तुत की।
प्री नर्सरी के नन्हे सितारों ने ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी‘ पर आकर्षक प्रस्तुति दी। कक्षा पहली के छात्रों ने ‘ऐसा देश है मेरा‘ पर बड़ी मनमेाहक प्रस्तुति दी।
भारत माँ को आजाद कराने हेतू अनेक देशभक्तोें ने अपनी कुर्बानी दी है उसी कुर्बानी को याद करते हुए छात्रों ने ‘माँ तुझे सलाम‘ पर नृत्य प्रस्तुति दी।
‘भारत हमको जान से प्यारा है ‘ गाने पर नृत्य प्रस्तुति द्वारा छात्रों ने अपनी देशभक्ति व देशप्रेम की भावना को प्रकट किया।
अपने देश के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए छात्रों ने नुक्कड़ नाटिका की प्रस्तुति दी व देश की स्थिती का आंकलन प्रस्तुत किया। भारतीय संस्कृति की पेशकश छात्रों ने ‘बूंमरो बूंमरो‘ नृत्य प्रस्तुत किया।
अतिथियों को स्मृति चिह्न भेट किया गया तथा कार्यक्रम के अंत में स्कूल की निदेशिका विजयलक्ष्मी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस को शुभकामनाओं के साथ सभी अतिथियों धन्यवाद व्यक्त किया तथा देश के भावी कर्णधारों के लिए कविता गायन से सभी को भाव विभोर कर दियां तत्पश्चात् राष्ट्रगान से कार्यक्रम का अंत किया गया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *