सतयुग दर्शन विद्यालय ने आयोजित किया दिमाग़ी विकास के विभिन्न चरणों की ज्ञानात्मक स्थितियों पर आधारित वर्चुअल कार्यक्रम

Posted by: | Posted on: May 28, 2021

आज दिनांक 28-5-2021 को सतयुग दर्शन विद्यालय की तरफ से दो वर्चुअल वेबिनार आयोजित किए गए।
एक जूनियर वर्ग के छात्रों एवम उनके अभिभावकों के लिए।

दूसरा सीनियर विंग के छात्रों एवं उनके अभिभावकों के लिए।

दोनों ही कार्यक्रमों में लगभग 200 छात्र-अभिभावकों ने भाग लिया। इस वेबिनार का संचालन विद्यालय के चेयरमैन श्री मोहित नारंग जी एवं प्रिंसिपल श्री नीरज मोहन पुरी जी के समन्वय एवं मार्गदर्शन के तहत निष्पादित किया गया।

जूनियर विंग के छात्र-अभिभावकों को मानसिक संवेगात्मक हैल्थ कोच श्रीमती वंदना अरोड़ा जी ने विद्यालय की ही अध्यापिका श्रीमती रेखा बत्रा जी के सहयोग से प्रस्तुत किया।

श्रीमती अरोड़ा जी ने बताया कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में किस प्रकार से अपने संवेगों को नियंत्रण में रखकर विचार प्रक्रिया को किस प्रकार से शुद्घ-सात्विक व परिपक्व बनाया जा सकता है।

सीनियर विंग के छात्र-अभिभावकों के कार्यक्रम में भी मुख्य वक्ता ब्रेन स्पेशलिस्ट डॉ० कृष्ण कुमार जी एवं उनकी टीम ने विद्यालय की अध्यापिका श्रीमती अनुराधा नारद जी के सहयोग से बहुत सारी दिमागी कसरतें कराकर बहुत ही हल्केपन का अभ्यास कराया।
ये दोनों वेबिनार छात्रों के ही नहीं वरन सभी आम जन मानस के लिए भी उपयोगी थे।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के अंत में प्रधानाचार्य श्री नीरज मोहन पुरी जी अपने संबोधन में बताया कि आज हमारे चारों तरफ़ एक तनावपूर्ण वातावरण बना हुआ है। ऐसे वातावरण में हम सभी को अपने संवेगों, भावनाओं व मानसिक तथा शारीरिक प्रक्रियाओं में समन्वय करना सीखना होगा।
तभी हम स्वस्थ नागरिकों, स्वस्थ समाज व स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण कर पाने का सपना पूरा कर पाएँगे।

वर्चुअल कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य श्री नीरज मोहन पुरी जी ने विद्यालय की पूरी सहयोगी टीम को व बाहर से जुड़े हुए मुख्य वक्ताओं, छात्र-अभिभावकों का कार्यक्रम से जुड़ने पर साभार अभिनंदन किया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *