हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने मानव रचना को हरियाणा में शिक्षा में योगदान के लिए मान्यता पुरस्कार से ZEE दिल्ली-एनसीआर हरियाणा के इवेंट में सम्मानित किया

Posted by: | Posted on: May 21, 2022

फरीदाबाद (दीपक शर्मा ) : मानव रचना शैक्षणिक संस्थान को हाल ही में ज़ी दिल्ली-एनसीआर हरियाणा के ‘शिक्षा पर संवाद’ कार्यक्रम के दौरान हरियाणा में शिक्षा में योगदान के लिए मान्यता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। डॉ. एन.सी. वाधवा, डायरेक्टर जनरल, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने यह अवार्ड हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर से प्राप्त किया।

डॉ. एन.सी. वाधवा इसी कार्यक्रम के दौरान ‘हरियाणा में प्रदान की जाने वाली शिक्षा सेवाओं में उत्कृष्टता’ पर पैनल चर्चा के एक सम्मानित पैनलिस्ट भी थे। उन्होंने हरियाणा में तकनीकी शिक्षा में सुधार के तरीकों, स्कूल के बुनियादी ढांचे को कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है, साथ ही शिक्षा से संबंधित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने साझा किया, “एनईपी 2020 काफी व्यापक है और इसकी मुख्य विशेषताएं उभरते वैश्विक परिदृश्य में प्रासंगिक हैं- हमारे छात्र वैश्विक शिक्षा मानकों के अनुसार कुशल होंगे। उन्होंने यह भी साझा किया कि मानव रचना कैसे हरियाणा में शिक्षा के क्षेत्र में योगदान दे रहा है- स्कूल और उच्च शिक्षा प्रदान करके, डॉ ओपी भल्ला फाउंडेशन के तहत गांवों को गोद लेकर और उसके स्कूलों में शिक्षा प्रदान करके, विभिन्न सरकारी स्कूलों में केडमैन वोकेशनल स्किलिंग लैब की स्थापना करके, कौशल विकास कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन करके जिससे हरियाणा के प्रत्येक बच्चे को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *