डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में स्वयं सेवक सात दिवसीय शिविर सफलतापूर्वक संपन्न

Posted by: | Posted on: 4 weeks ago

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डी.ए.वी .शताब्दी महाविद्यालय में कार्यकारी प्राचार्या डॉ. विजयवंती के नेतृत्व में सात दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन एन. एस. एस. ऑफिसर डॉ जितेंद्र ढुल (पीओ–बॉयज यूनिट), मिस कविता शर्मा (पीओ–गर्ल्स यूनिट) की देख- रेख में सम्पन्न हुआ। शिविर के दौरान अनेक गतिविधियां हुई जिसका उद्देश्य समाज सेवा ही रहा। स्वयं सेवको ने दिव्यांग विद्यार्थियों के विद्यालय में जाकर भ्रमण किया व गौशाला का भी भ्रमण किया तथा अपनी यथाशक्ति के अनुसार दान पुण्य किया। इस अवसर पर महाविद्यालय में अनेक गतिविधियां करवाई गई। इनमें डिबेट, मेहंदी कंपटीशन आदि सम्मिलित रहीं। खेल के माध्यम से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास को जागृत करने का एक सफल प्रयास किया गया। इस आयोजन मे अनेक वक्ताओं ने अपने विचारों से विद्यार्थियों को लाभान्वित किया।

इस शिविर का समापन मुख्य वक्ता के रूप में सम्मिलित जी.वी.डब्ल्यू. फरीदाबाद की प्राचार्या डॉ. सुनिधि, प्राचार्या द्वारा किया गया। उन्होंने एन.एस.एस के विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि हमें जीवन भर समाज की सेवा करनी चाहिए तथा समाज में सुधार करने के लिए अपना-अपना योगदान देना चाहिए। मनोविज्ञान सलाहकार मोनिका गुप्ता ने मानसिक संतुलन के बारे में विद्यार्थियों को बताया। महिला थाना की एस.एच.ओ. सविता ने भी नियमों कानूनो से विद्यार्थियों को अवगत करवाया तथा बच्चों को जागरूक किया। डॉ. नीरज सिंह ने पर्यावरण के बारे में बताया। वहीं डॉ .योगेश ने एनएसएस के मोटो पर अपने विचार प्रकट किए।

समापन अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. विजयवंती ने अपने संबोधन में बच्चों को समाज और मनुष्य के बीच में संबंध स्थापित करते हुए हमेशा समाज के प्रति समर्पित रहने का संदेश दिया व एन.एस.एस. गान की सार्थकता को भी अपने जीवन में धारण करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक गण, गैर शिक्षक गण व एन.एस.एस. यूनिट के छात्र मौजूद रहे तथा ब्रिजेश, पंकज उपाध्याय, नेहा को एन एस एस बेस्ट वॉलंटियर का अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। ऋषभ शुक्ला, नमन मिश्रा, दृष्टि कुमारी और दीप्ति को एन एस एस एक्टिव वॉलंटियर का अवार्ड दिया गया।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *