डीएवी शताब्दी महाविद्यालय के छात्रों का पीएनबी स्टाफ ट्रेनिंग सेंटर का दौरा

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डीएवी शताब्दी महाविद्यालय, फरीदाबाद ने पीएनबी स्टाफ ट्रेनिंग सेंटर का शैक्षणिक दौरा आयोजित किया। इस दौरे का उद्देश्य शैक्षणिक शिक्षा और उद्योग अनुप्रयोग के बीच की खाई को पाटना रहा। बैंक के मुख्य प्रबंधक अजय कौल ने सत्र को प्रस्तुत किया। शैक्षणिक दौरे ने छात्रों को बैंकिंग उद्योग की व्यापक समझ प्रदान की। छात्रों को बैंकों के कार्य संचालन, विभिन्न प्रकार के ऋणों, विशेष रूप से शिक्षा ऋण पर ध्यान केंद्रित करते हुए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई।

पारस्परिक संवादात्मक सत्र अत्यंत जानकारीपूर्ण रहा जिससे छात्रों को वास्तविक दुनिया की बैंकिंग प्रक्रियाओं का व्यावहारिक अनुभव प्राप्त हुआ एवं उनके कक्षा के ज्ञान में वृद्धि हुई। छात्रों ने चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लिया और वित्तीय प्रक्रियाओं के बारे में प्रासंगिक प्रश्न पूछे जिससे उनकी जिज्ञासा और उत्साह प्रदर्शित हुआ।

कार्यवाहक प्राचार्या डॉ. अर्चना भाटिया ने कहा कि ऐसी उद्योग से जुड़ी जानकारी हमारे छात्रों के समग्र विकास के लिए आवश्यक है जिससे वे व्यावसायिक दुनिया का आत्मविश्वास और व्यावहारिक ज्ञान के साथ सामना कर सकें। यह दौरा छात्रों के लिए एक मूल्यवान शैक्षणिक अनुभव साबित हुआ। इस दौरे में बी.वॉक रिटेल मैनेजमेंट और बी.ए. इकोनॉमिक्स अंतिम वर्ष के लगभग पैंतीस छात्र-छात्राओं ने भाग लिया | दौरे की अगुवाई संकाय सदस्य रजनी टुटेजा और डॉ. अंजूषा श्रीवास्तव ने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *