May, 2022

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: May 31, 2022

नहर पार व्यापार मंडल की पहली मीटिंग हुई सफल


आज दिनांक 29 मई 2022 को दिन रविवार रक्षक मोटर्स बजाज शोरूम पर व्यापार मंडल कार्यालय की मीटिंग की गई जिसमें सर्व सहमति से सभी व्यापारी भाइयों ने व्यापार मंडल नेहरपार ग्रेटर फरीदाबाद के नाम से संस्था गठित की मीटिंग के दौरान सम्मानित व्यापारी गणों ने पूरे खेड़ी रोड नहर पार से लेकर चांदी वाले बाग तक को व्यापार मंडल में सर्व सहमति से सम्मिलित किया गया और सभी सम्मानित व्यापारी भाइयों ने चर्चा करने के बाद प्रधान पद के लिए शीतल जैन को चयन कर कर नियुक्त किया।

Posted by: | Posted on: May 31, 2022

संभार्य फाउंडेशन सर्वोदय फाउंडेशन व नगर निगम के साथ मिलकर आयोजित कर रही है 75 दिन का महोत्सव

फरीदाबाद में मनेगा आजादी का सबसे बड़ा जश्न

  • संभार्य फाउंडेशन सर्वोदय फाउंडेशन व नगर निगम के साथ मिलकर आयोजित कर रही है 75 दिन का महोत्सव
  • 75 दिन तक आयोजित होंगे कार्यक्रम, बनाया जाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • आजादी का अमृत महोत्सव के तहत होगा देश का सबसे बड़ा इवेंट
    फरीदाबाद
    हमारा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। देश भर में इस वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में फरीदाबाद की संस्था संभार्य फाउंडेशन सर्वोदय फाउंडेशन व नगर निगम के साथ मिलकर 75 दिन के एक मेगा इवेंट का आयोजन करने जा रही है। 2 जून से शुरू होने वाला यह इवेंट आजादी के अमृत महोत्सव के तहत होने वाला देश का सबसे बड़ा इवेंट होगा, जो 15 अगस्त को समाप्त होगा। इस इवेंट के दौरन 75 दिन तक लगातार सांस्कृतिक व अवेयरनेश कार्यक्रम आयोजित होंगे। आयोजन के बारे में जानकारी देने के लिए मंगलवार को सेक्टर 8 स्थित सर्वोदय अस्पताल में एक प्रेसवर्ता का आयोजन किया गया। मौके पर संभार्य फाउंडेशन के डायरेक्टर अभिषेक देशवाल, सर्वोदय फाउंडेशन की फाउंडर अंशु गुप्ता, जुनेजा फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय जुनेजा, संभार्य फाउंडेशन के सलाहकर बृजमोहन व अजय यादव मौजूद रहे।
    मौके पर अभिषेक देशवाल ने बताया कि देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो रहे हैं, इसलिए हम 75 दिन का मेगा इवेंट आयोजित कर रहे हैं। इवेंट को “नया भारत, मैं हूं भारत” नाम दिया गया है। कार्यक्रम के तहत जिले भर में 75 दिन तक रोजाना कोई न कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इन 75 दिनों में 10 सप्ताह पड़ रहे हैं, प्रत्येक सप्ताह शनिवार व रविवार को सर्वोदय अस्पताल के सभागार में बड़ा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें नाटक, म्यूजिक इवेंट, डांस, रागनी, सांग आदि शामिल होंगे। यह सभी इवेंट देश भक्ति पर आधारित होंगे। इसके अलावा बाकी दिनों में स्कूल, कॉलेज, मार्केट, पार्क, सेक्टरों, गांवों व सोसायटियों में नुक्कड नाटक, स्किट, माइम व अन्य म्यूजिक इवेंट आयोजित होंगे। यह इवेंट एक अवेयरनेश ड्राइव के रुप में चलेंगे। हम प्रत्येक सप्ताह एक थीम को लेकर काम करेंगे और पूरे सप्ताह उसी थीम पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसमें बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण जल सरंक्षण, प्रदूषण नियंत्रण, पर्यावरण संरक्षण, महिला सुरक्षा, मानव अधिकार, पशु व पक्षी संरक्षण आदि के प्रति जागरूकता लाई जाएगी। तीनों संस्थाएं मिलकर यह इवेंट चलाएंगी, जिसमें कुछ सहयोग संस्था भी जुडेंगी। जैसे जुनेजा फाउंडेशन हमारे साथ जुड़ी। वहीं, शहर के कई उद्यमी व एनजीओ, जिला प्रशासन भी इस इवेंट में हमारे साथ जुड़ेगा। उन्होंने बताया कि इवेंट के माध्यम से हम हरियाणा की उन सांस्कृतिक कलाओं को भी मंच देंगे, जो लुप्त होने के कगार पर हैं। इससे सैकड़ों कलाकारों को रोजगार मिलेगा। इवेंट में कुछ प्रसिद्ध हस्तियां भी समय – समय पर आती रहेंगी। 75 दिन के इस आयोजन के दौरान हम 75 हजार प्लास्टिक की बोलतें इक्कठा कर उन्हें रिसाइकल करेंगे और उससे आजादी का अमृत महोत्सव का लोगो तैयार करेंगे। अब तक इतना बड़ा लोगो नहीं बनाया गया है। लोगो का निर्माण कर हम इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अप्लाई करेंगे। क्योंकि आने वाले दिनों में बारिश हो रही हैं, तो इस दौरान 7500 पौधे भी लगाए जाएंगे।
    अंशु गुप्ता ने बताया कि इवेंट को चलाने के लिए हमने एक ट्रक तैयार किया है। रोजाना होने वाले छोटे इवेंट में कलाकार जगह – जगह जाकर इस ट्रक पर ही अपनी प्रस्तुतियां देंगे। यह एक तरह से जागरूकता रथ के रुप में विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि हम इस कार्यक्रम के मध्यम से स्कूल व कॉलेजों के एक लाख छात्रों को अपने साथ जोड़ने का काम करेंगे ताकि वह शहर में एक सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम कर सकें। अजय जुनेजा ने बताया कि यह इवेंट केवल मनोरजंन का एक माध्यम नहीं होगा, बल्कि एक जनजागरूकता आंदोलन के रूप में हम इसे मनाएंगे। आजादी का जश्न मनाते हुए अपने शहीदों को भी याद करेंगे। उनकी याद में 7500 से अधिक पौधे लगाए जाएंगे, जिनका 2 साल तक रखरखाव भी कम करेंगे ताकि वह वृक्ष बन सकें। नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव के अनुसार इस इवेंट में नगर निगम पूरा सहयोग देगा। इवेंट के माध्यम से वायु प्रदूषण, जल संरक्षण व स्वच्छ फरीदाबाद के संदेश को लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। साथ ही लोगों को इस मुहिम में साथ जोड़ा जाएगा।

2 जून को सेक्टर 2 से होगी शुरूआत
अभिषेक ने बताया कि इवेंट की शुरूआत 2 जून को शाम साढ़े 6 बजे सेक्टर 2 मार्केट से होगी। यहां पर देशभक्ति से ओतप्रोत म्यूजिकल इवनिंग आयोजित कर इवेंट की शुरूआत की जाएगी। साथ ही 75 दिन तक अलग – अलग क्षेत्रों में जाने वाले हमारे ट्रक को भी यहां से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। उसके बाद हर सप्ताह आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का शेड्यूल तैयार कर उसी के हिसाब से कम चलेगा। हम आने वाले सप्ताह का शेड्यूल पहले ही जारी किया करेंगे ताकि उससे लोगों को पता चल सके की इस सप्ताह क्या कार्यक्रम आयोजित होंगे। अंशु गुप्ता व अजय जुनेजा ने शहर के लोगों से इस मेगा इवेंट में जुड़ने की अपील की है।

Posted by: | Posted on: May 28, 2022

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मिले विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के छात्र


फरीदाबाद। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के 3rd क्लास से 9th क्लास तक के बच्चों की दिल्ली में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात हुई. इस अवसर पर छात्रों के साथ स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती ज्योति चौधरी व स्कूल के अन्य अध्यापक भी उपस्थित रहे. निर्मला सीतारमण ने छात्रों से बड़े प्यार और आत्मीयता से बातचीत की. वित्तमंत्री ने बच्चों से बात करते हुए उन्हें जीवन में मेहनत और लगन से आगे पढ़ने के लिए प्रेरित करने के साथ साथ खेलों और अन्य एक्टिविट्स में अपनी प्रतिभा निखारने की सलाह दी. उन्होंने कहा की आज के छात्र देश के लिए भविष्य की धरोहर हैं जिसने आगे चलकर देश के भविष्य को सवारना है और उसे आगे लेकर जाना है. निर्मला सीतारमण ने स्कूल प्रिंसिपल श्रीमती ज्योति चौधरी से बातचीत करते हुए स्कूल के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी ली. वित्तमंत्री ने स्कूल दवारा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे बेहतर प्रयासों की सराहना की. उन्होंने मुख्य रूप से स्कूल द्वारा लड़कियों की शिक्षा के लिए किये जा रहे प्रयास, जिसमें लड़कियों के लिए फ्री एडमिशन और लाखों रूपये की छात्रवृति शामिल है, की काफी तारीफ़ की. साथ ही बच्चों को बोर्ड एग्जाम में बेहतर परफॉर्म करने की अग्रिम शुभकामनायें दीं. स्कूल प्रिंसिपल श्रीमती ज्योति चौधरी ने इस मुलाकात के बारे में बताते हुए कहा कि मुलाक़ात काफी अच्छी रही. निर्मला सीतारमण जी के सरल और सौम्य स्वभाव ने काफी प्रभावित किया। स्कूल के डायरेक्टर दीपक यादव ने बताया की स्कूल छात्रों की प्रतिभा के चहुमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है और आगे भी इस प्रकार की मुलाकात और एक्टिविटीज आयोजित की जाती रहेंगी. ताकि बच्चों का आत्मविश्वास बढ़े. गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण एक राजनीतिज्ञ और भारत की वर्तमान वित्त मंत्री हैं. सितंबर 2017 में, वह पहली महिला थीं जिन्हें भारत की फुलटाईम डिफेंस मिनिस्टर के रूप में नियुक्तके  किया गया था। वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) से जुड़ी हैं। 2006 में, वह भाजपा में शामिल हो गईं। एक कांग्रेस समर्थक परिवार से ताल्लुक रखने के बावजूद वह एक भाजपा नेता हैं और पढ़ना पसंद करती हैं। आइए उनके बारे में जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें। निर्मला सीतारमण इंदिरा गांधी के बाद रक्षा मंत्री का पद संभालने वाली दूसरी महिला बनीं और इस पद को फुलटाईम रूप से संभालने वाली पहली महिला बनीं। अब, वह दूसरी महिला वित्त मंत्री हैं। इससे पहले इंदिरा गांधी ने 1970 और 71 के बीच थोड़े समय के लिए यह पद संभाला था। उन्होंने प्रधान मंत्री के रूप में देश की सेवा करते हुए एक अतिरिक्त कार्यभार संभाला।

Posted by: | Posted on: May 25, 2022

गर्मी के मौसम में घूमने के लिए खूबसूरत हिल स्टेशन

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : गर्मी के मौसम आ चुका हैं। धीरे-धीरे यह गर्मी बढ़ती ही जाएगी। एक समय ऐसा आएगा जब लोग इस गर्मी से बेहाल होने लगेंगे। ऐसे में लोग ठण्डी जगह की तलाश करेंगे। समर वेकेशन में घूमने के लिए भारत की यह सबसे बेस्ट जगहों में से एक हैं। यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। यहां पर काफी कम खर्चे में घूमा जा सकता हैं। भारत के ये स्थान आपको गर्मी से भी निजात दिलाएंगे। क्योंकि यहां तामपान गर्मी के समय में ठण्डा रहता हैं। तो चलिए जानते हैं कौन से वह भारत के फेमस पर्यटक स्थल जहां आपको कम खर्चे में गर्मी से निजात मिल सकती है।

  1. रानीखेत (उत्तराखंड)

रानीखेत को अंग्रेजों द्वारा विकसित किया गया था। यह उत्तराखण्ड में स्थित है। यह क्षेत्र जंगल एवं हिमालय पर्वत को जोड़ता हैं। यह स्थान प्रकृति की सबसे सुन्दर एवं शांत जगहों में शामिल है। गर्मियों के दिनों पर्यटकों के लिए यह सबसे खास जगह हैं। रानीखेत उत्तराखंड का एक बहुत ही ठंडा और प्रमुख हिल स्टेशन है, जिसको अंग्रेजो द्वारा विकसित किया गया था। रानीखेत हिमालय पर्वत की पहाड़ियों और जंगलों को जोड़ता है। रानी खेत की शांत जलवायु और सरल प्राकृतिक सुंदरता इसको गर्मियों का एक खास पर्यटन स्थल बनती है। रानीखेत अपने कई खास पर्यटन स्थलों से हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अगर आप गर्मियों के मौसम में भारत में घूमने की कोई अच्छी जगह तलाश रहे हैं तो रानीखेत अपनी लिए एक आदर्श स्थान साबित हो सकता है। रानी खेत का गर्मियों के दौरान तापमान 8°C से 22°C के बीच रहता है।

  1. तवांग (अरुणाचल प्रदेश)

अरुणाचल प्रदेश में लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित तवांग, कई महत्वपूर्ण और सुंदर मठों के लिए जाना जाता है और दलाई लामा के जन्म स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। तवांग भारत में गर्मियों में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं। अगर आप सूरज की चिलचिलाती गर्मी से परेशान हो चुकें हैं तो आपको तवांग की यात्रा की यात्रा के लिए जरुर जाना चाहिए। अगर आप गर्मियों के मौसम में भी तवांग की यात्रा करते हैं तो यह आध्यात्मिकता की खुशबू में लिपटी अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपकी यात्रा को बेहद सुखद बना देगा। गर्मियों में तवांग का तापमान 5°C से 21°C के बीच रहता है जो कि भारत के गर्म स्थलों की तुलना में काफी कम है।

  1. मैकलोडगंज (हिमाचल प्रदेश)

मैकलोडगंज हिमाचल प्रदेश राज्य में धर्मशाला के पास स्थित एक हिल स्टेशन है जो ब्रिटिश प्रभाव के साथ तिब्बती संस्कृति का सुंदर मिश्रण है। भारत में गर्मियों के मौसम में यात्रा करने के लिए मैकलोडगंज एक आदर्श पर्यटन स्थल है। अपनी मैकलोडगंज यात्रा के दौरान आप ट्रायंड और इंद्रहार पास कि सैर करने के साथ यहाँ के वनस्पतियों और जीवों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। मैकलोडगंज में गर्मियों के दौरान अधिकतम तापमान 25°C तक रहता है।

  1. स्पीति वैली (हिमाचल प्रदेश)

भारत में गर्मियों में घूमने की जगह की तलाश में हैं तो हिमाचल प्रदेश में स्थित स्पीति घाटी से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। स्पीति घाटी समुद्र तल से 12,500 फीट की उंचाई पर स्थित है और हर तरफ से हिमालय से घिरी हुई है। स्पीति घाटी के ठंडे रेगिस्तान, सुरम्य घाटियाँ और वातावरण इसको भारत में गर्मियों का खास पर्यटन स्थल बनाते हैं। यह घाटी हिमाचल में एक ऐसी जगह है जहाँ वर्ष में सिर्फ 250 दिन धूप मिलती है, जिसकी वजह से यह देश के सबसे ठंडे स्थानों में से एक है। यहां गर्मियों के दौरान तापमान लगभग 15°C के आसपास रहता है।

  1. अस्कोट (उत्तराखंड)

यह ऑफबीट हिल स्टेशन भारत-नेपाल सीमा के पास उत्तराखंड के पूर्व में स्थित है। चूंकि अस्कोट के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, तो अगर आप हिमालय में इस ऑफबीट डेस्टीनेशन को चुनते हैं, तो यहां आप हरे-भरे देवदार के पेड़ और रोडोडेड्रौन वन देख सकते हैं। यदि आप उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र के काठगोदाम तक के लिए ट्रेन लेते हैं, तो अस्कोट के लिए आपको 234 किमी की यात्रा करने के लिए कैब किराए से लेनी होगी। अच्छी बात ये है कि देहरादून और पिथौरागढ़ से फ्लाइट कनेक्टिविटी है। इसलिए अगर आप चाहें तो देहरादून और वहां से पिथौरागढ़ के लिए फ्लाइट ले सकते हैं या फिर दिल्ली से देहरादून के लिए बस ले सकते हैं। अस्कोट में पीडब्ल्यूडी का रेस्ट हाउस है, अगर यह जगह बुक हो जाती है, तो आप पिथौरागढ़ में भी रूक सकते हैं।

  1. केम्म्रगुंडी (कर्नाटक)

जब हिल स्टेशनों की बात आती है, तो हम अक्सर दक्षिण भारत के ऊटी और कोडाईकनाल के बरे में सोचते हैं, लेकिन कम्म्रगुंडी एक ऐसा डेस्टीनेशन है, जो कर्नाटक के चिक्कमगलरू जिले में स्थित है। बैंगलोर से लगभग 273 किमी दूर यह एक ऐसी जगह है जहां झरने, पहाड़ जैसे असली परिदृश्य के बीच आराम करने का मौका मिलेगा। यह जगह सड़क मार्ग चिक्कमगलुरू से 53 किमी दूर है। यदि आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज कर रहे हैं, तो आप लिंगदहली से निजी बस पकड़ सकते हैं। यहां पर राजभवन के पास ठहरने के लिए एक गेस्ट हाउस अच्छा ऑप्शन है।

  1. कसोल (हिमाचल प्रदेश)

कसोल, हिमाचल का काफी प्यारा हिल स्टेशन है। हिमाचल प्रदेश घूमने आए लोगों की यह पहली पसंद होता है। कसोल जाने के लिए दिल्ली से कुल्लू जाने की बस लें और उसके बाद कुल्लू से कसोल के लिए बस में बैठ जाएं। दिल्ली से कसोल की दूरी लगभग 536 किमी है। इस यात्रा में लगभग 11-12 घंटे का समय लग सकता है। यहां पर ट्रेकिंग और आउटिंग का मजा ही अलग है। मणिकरण गुरुद्वारा, खीरगंगा, मलाणा, जिम मॉरिसन कैफे आदि जगह घूम सकते हैं। यहां पर ऑफ सीजन में 700-800 रुपये में ठहरने के लिए आसानी से रूम मिल सकता है।

Source By : https://www.ghumodunia.com/famous-hill-stations-and-coolest-destinations-in-india-for-summer-vacation-293661

Posted by: | Posted on: May 24, 2022

मानव रचना में 100+ यूजी/पीजी कोर्स में प्रवेश जारी

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव) : मानव रचना यूनिवर्सिटी और मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीजमें दाखिले जारी हैं। इच्छुक और योग्य छात्र एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं। 25 जून को मानव रचना नेशनल एप्टिट्यूड टेस्ट(MRNAT 2022) ऑनलाइन होगा। इस 90 मिनट के टेस्ट में अरिथमेटिक, लॉजिकल रीजनिंग, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस के सवाल होंगे। MRNAT 2022 में उत्तीर्ण आने वाले छात्र उत्कर्ष और उत्तम स्कीम के तहत 100 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप पा सकते हैं।

छात्र इस टेस्ट को पास करने के बाद मानव रचने के 100 से भी ज्यादा कोर्सिस में दाखिला ले सकते हैं। इनमें इंजीनियरिंग, लॉ, कंप्यूटर एप्लिकेशंस, आईटी, डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, साइकोलॉजी, अलाइड हेल्थ साइंसिस, फिजियोथेरेपी, न्यूट्रिशन एंड डाइटिटिक्स, बिहेवरल एंड सोशल साइंसिस, बिजनेस स्टडीज, कॉमर्स, होटल मैनेजमेंट, मीडिया स्टडीज समेत कई कोर्सिस शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, क्लाउड, साइबर सिक्योरिटी एंड थ्रेट इंटेलिजेंस, स्मार्ट मैन्यूफैक्चरिंग एंड ऑटोमेशन, एंबेडिड सिस्सटम एंड वीएलएसआई, डिजिटल मार्केटिंग, बिजनेस एनैलिसिस और आईओटी जैसे फ्यूचरिस्टिक कोर्सिस भी ऑफर किए जाते हैं। मानव रचना ने माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, जीबिया, मित्सुबिशी एल्क्ट्रिक, आईबीएम, इन्फीनियॉन, एमैजॉन वेब सर्विसिस, दायकिन और क्विक हील आदि के साथ कोर्स पाठ्यक्रम, ट्रेनिंग और प्लेसमेंट के लिए संधि की है।

छात्र apply.manavrachna.edu.in पर पेमेंट के समय MAY50 कोड डालकर एप्लीकेशन फीस पर 50 प्रतिशत छूट पा सकते हैं। यह कोड 31 मई तक ही वैध है। छात्र किसी भी प्रश्न के लिए 0129-4259000 पर कॉल कर सकते हैं।

Posted by: | Posted on: May 23, 2022

दिव्यांग एवं बुजुर्गों के उपकरणों के प्रचार प्रसार के लिए सामाजिक संगठनों के साथ बैठक की गई

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : उपायुक्त जितेंद्र यादव दिशानिर्देश अनुसार दिव्यांग मुक्त फरीदाबाद के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं राजस्थान एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर-12 रेडक्रॉस भवन में मीटिंग का आयोजन किया गया। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में उपायुक्त जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में आगामी 24 से 29 मई तक फरीदाबाद जिला  को दिव्यांग मुक्त बनाने की ओर प्रशासन जांच माप शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि आज की मीटिंग का उद्देश्य जनता के बीच में जांच माप  शिविर का ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो सके। सरकार के द्वारा 10,000 उपकरण दिव्यांगों एवं वृद्ध लोगों के बीच में ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध करा सके।इन सब को ध्यान में रखते हुए शहर के सामाजिक संगठनों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, फेसबुक, घरों में पंपलेट डलवाए गए। सभी सामाजिक संगठनों से अपील भी की गई है कि इसका प्रचार ज्यादा से ज्यादा किया जाए। जिसका जनता को  लाभ प्राप्त हो सके। राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम संयोजक विमल खण्डेलवाल ने बताया कि 24 मई को अग्रसेन भवन बल्लभगढ़, 25 मई को महाराजा अग्रसेन भवन सेक्टर 21डी  26 मई को वृंदावन गार्डन गांव तिगांव में 27 मई को भोजपुरी अवधी समाज डबुआ कालोनी में  28 मई व 29 मई को,  राजस्थान भवन सेक्टर 10 में शिविरों का आयोजन प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक होगा। ये सभी निशुल्क सहायक उपकरण की सुविधा भारत सरकार के राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी।

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिमको द्वारा वरिष्ठ नागरिक के लिए छड़ी, वॉकर, कान की मशीन, चश्मा, छोटी सहित अपने बहुत से उपकरण इस योजना के अंतर्गत लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे। उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी दिव्यांगजनों को हम वह वैकल्पिक हर संसाधन उपलब्ध करा सके, जिससे वे स्वयं आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का लालन-पालन कर सकें। इससे एक सशक्त भारत के निर्माण में अपना सहयोग करें। इसी कड़ी के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया था। इसमें सहयोगी संस्था राजस्थान एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की गई। राजस्थान एसोसिएशन से अध्यक्ष मधु लड्ढा ने बताया कि फरीदाबाद जिला  में दिव्यांगजन मुक्त बनाने की ओर हैं। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार के सहयोग से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें फरीदाबाद में दिव्यांगजन के लिए जांच माप शिविर का आयोजन किए जाएंगे।

फरीदाबाद के बडख़ल, तिगांव, बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शिविर आयोजित किए जर रहे हैं। जिसमें सभी दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए जांच माप शिविर लगेंगे। कार्यक्रम में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को के पदाधिकारी हरीश लाल, राजेश दास, राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम के संयोजक विमल खंडेलवाल, डॉक्टर एमपी सिंह,भगवान दास,आनंद गुप्ता,सुनील यादव, बन्नुवाल वेलफेयर से राकेश भाटिया, ग्रेफा के प्रधान निर्मल  कुलश्रेष्ठ, प्रमोद मनोचा, लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अनिल कुमार, आईएमए की प्रधान पुनीता हसीजा,मधुसूदन मटोलिया मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: May 23, 2022

हरियाणा पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है जागरूकता आभियान,लिंग्याज के युवा वर्ग से की अपील

हरियाणा पुलिस द्वारा जिले में चल रहें जागरूकता अभियान के दौरान  फरीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ में पुलिस अधिकारियों ने साइबर क्राइम, नारकोटिक्स, सेल्फ डिफेंस व मोरल एजुकेशन ऑन सीनियर सिटीजन्स जैसी समाज में चल रहीं बुराईयों के दुष्परिणामों से अवगत कराया।

इस अवसर पर इंचार्ज स्टूडेंट पुलिस कैडेट, इंस्पेक्टर सविता रानी, ASI-विरेंद्र (ट्रफिक ताऊ), SI प्रवीन तोमर एडं टीम खासतौर पर मौजूद रहे। इंस्पेक्टर सविता रानी ने छात्र-छात्रों को साइबर क्राइम के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहां कि साइबर क्राइम की घटनाएं कैसे हो रही है और लोग इनसे कैसे बच सकते हैं। प्रतिदिन हो रहें साइबर ठगी के एक-एक प्वाइंट के बारे में भी जागरूक किया, ताकि ठगी की घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहां कि अपने बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारें में बतलाते रहना चहिए। बच्चों के साथ कुछ गलत ना हो इसके लिए उनकी दिनचर्या के बारे में बातें करते रहना चाहिए। ताकि उनके साथ कोई क्राइम होने से पहले ही बचा जा सके। उन्होंने बतलाया कि खासतौर पर विभाग ने महिलाओं के डिफेंस के लिए जिले में दुर्गा शक्ति टीम मौजूद कराई है। जोकि केवल महिलाओं के लिए ही कार्यरत है।

वहीं ट्रफिक ताऊ ने बताया कि 82 ट्रफिक चालान है और इनपर लगी धाराओं से भी सभी को अवगत कराया। इतना ही नहीं ‘नारकोटिक्स’ जैसी समाज में फैल रहीं बुराई पर लगाम लगाई जा सके। इसके लिए लोगों को जागरूक किया। जिले में नशा तस्करी रोकने के लिए हरियाणा सरकार सख्त कदम उठा रही है। वहीं पुलिस विभाग ने एजुकेशन विंग खोला हुआ है जिसमें छात्रों से अपील कि इस विंग के साथ ज्यादा से ज्यादा युवा जुड़े। उन्होंने कहां कि आपसे केवल एक से दो घंटे ही मांग रहें हैं जिसमें आप लोगों को ऐसे टीप्स दे जिससे रोड़ पर एक्सीडेंट कम हो सकें व ऐसे स्लोगन दे जिसे किसी वाहन के पीछे लगवाया जा सके। आप सभी का साथ हमारे लिए बेहद जरूरी है। वहीं इस अवसर पर मौजूद ‘दुर्गा शक्ति टीम’ नेछात्राओं व लिंग्याज की महिला फैकल्टीयों को सेल्फ डिफेंस के डेमों के साथ कई टिप्स दिए। अंत में इस अवसर पर मौजूद संस्थान के  रजिस्ट्रार प्रेम कुमार सालवान ने हरियाणा पुलिस को धन्यवाद करते हुए कहां कि इस अभियान से जनता को बेहद फायदा होगा। उन्होंने कहां कि पुलिस के इस सार्थक पहल का ही असर है कि जिले की युवा पीढ़ी भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आई है और हमारी भी यहीं कोशिश रहेंगी लिंग्याज का युवा वर्ग भी आपके इस अभियान का हिस्सा बने।

 

Posted by: | Posted on: May 23, 2022

नए खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन मंच है सांसद खेल महोत्सव : विधायक सीमा त्रिखा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि सांसद खेल महोत्सव नए खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का बेहतरीन मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इससे युवा खिलाड़ियों में एक नए जोश का संचार होता है और वह बड़ी प्रतियोगिताओं में कुछ करने का जज्बा लेकर यहां से निकलते हैं। 

विधायक सीमा त्रिखा सेक्टर-12 खेल परिसर में चल रहे तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव में शनिवार सायं रस्साकशी गेम के खिलाड़ियों की हौसला अफजाई कर रही थी। उन्होंने कहा कि विश्व के यशश्वी प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शी सोच है कि सांसद खेल महोत्सव के जरिये गांव में उन छुपी हुई प्रतिभाओं को निखाराना है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता और भारत के यशश्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की यह एक दूरदर्शी सोच है। उन्होंने कहा कि इस खेल महोत्सव के माध्यम से दूर दराज के गांव में उन छुपी हुई प्रतिभाओं को जो छोटे कस्बों और शहरों में रहते है, उन्हें एक ऐसा मंच मिले, जहां वो अपनी प्रतिभा को दिखा सके। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में इस सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया गया है।

सीमा त्रिखा ने कहा कि हरियाणा तो खिलाड़ियों की खान है। दुनिया में देश और प्रदेश के नाम का परचम फहराने और देश के गौरव को बढ़ाने का काम हमारे हरियाणा के खिलाड़ियों ने किया है। आज हिंदुस्तान का नाम अगर खेलों में चमक रहा है, तो उसमें हरियाणा के खिलाड़ियों की बहुत बड़ी भूमिका है।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल की खेल नीति का परिणाम है कि हरियाणा के खिलाड़ी पूरे देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर रहे हैं। नई खेल नीति ने खेलों में हरियाणा के बच्चों की रुचि बढ़ाई है। आज मोदी जी के नेतृत्व में पूरी दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि सांसद खेल महोत्सव प्रतिभावान खिलाड़ियों को मंच देने के लिए बनाया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में खिलाड़ी इसमें भाग ले।

गांव में छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को मंच देने की यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच सांसद खेल प्रतियोगिता है। सांसद खेल महोत्सव में होने वाली प्रतियोगिताओं में फरीदाबाद और पलवल ज़िलों के खिलाड़ी ले रहे हैं।

विधायक सीमा त्रिखा ने खिलाड़ियों से परिचय लिया और अपना परिचय दिया। इसके बाद स्वयं रस्साकशी कर खेल शुरू करवाया।

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा ने केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का खेल महोत्सव करवाने के लिए आभार जताया

  • रस्साकशी के सेमी फाइनल में  मिशन ओलंपिक
  • एमराल्ड कान्वेंट स्कूल वर्सेस एवीएन क्लब केएल मेहता कॉलेज और दुधौला
  • एमएचसी-2 व एमएचसी- I तरुण निकेतन स्कूल के बीच रोचक मुकाबले देखने को मिले।

इस अवसर पर एमसीएफ के संयुक्त आयुक्त गौरव अंटिल, एमसीएफ के संयुक्त आयुक्त  डॉक्टर नरेश कुमार सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी और खेल प्रेमी उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: May 21, 2022

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने मानव रचना को हरियाणा में शिक्षा में योगदान के लिए मान्यता पुरस्कार से ZEE दिल्ली-एनसीआर हरियाणा के इवेंट में सम्मानित किया

फरीदाबाद (दीपक शर्मा ) : मानव रचना शैक्षणिक संस्थान को हाल ही में ज़ी दिल्ली-एनसीआर हरियाणा के ‘शिक्षा पर संवाद’ कार्यक्रम के दौरान हरियाणा में शिक्षा में योगदान के लिए मान्यता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। डॉ. एन.सी. वाधवा, डायरेक्टर जनरल, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने यह अवार्ड हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर से प्राप्त किया।

डॉ. एन.सी. वाधवा इसी कार्यक्रम के दौरान ‘हरियाणा में प्रदान की जाने वाली शिक्षा सेवाओं में उत्कृष्टता’ पर पैनल चर्चा के एक सम्मानित पैनलिस्ट भी थे। उन्होंने हरियाणा में तकनीकी शिक्षा में सुधार के तरीकों, स्कूल के बुनियादी ढांचे को कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है, साथ ही शिक्षा से संबंधित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने साझा किया, “एनईपी 2020 काफी व्यापक है और इसकी मुख्य विशेषताएं उभरते वैश्विक परिदृश्य में प्रासंगिक हैं- हमारे छात्र वैश्विक शिक्षा मानकों के अनुसार कुशल होंगे। उन्होंने यह भी साझा किया कि मानव रचना कैसे हरियाणा में शिक्षा के क्षेत्र में योगदान दे रहा है- स्कूल और उच्च शिक्षा प्रदान करके, डॉ ओपी भल्ला फाउंडेशन के तहत गांवों को गोद लेकर और उसके स्कूलों में शिक्षा प्रदान करके, विभिन्न सरकारी स्कूलों में केडमैन वोकेशनल स्किलिंग लैब की स्थापना करके, कौशल विकास कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन करके जिससे हरियाणा के प्रत्येक बच्चे को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है।

Posted by: | Posted on: May 21, 2022

आज राजीव गांधी जैसे प्रधानमंत्री की देश को सख्त जरूरत: जगजीत शर्मा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : 21वीं सदी के भारत के शिल्पकार रहे बेहद दूरदर्शी जमीनी नेता, सच्चे देशभक्त एवं भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बलिदान को हिन्दुस्तान हमेशा याद रखेगा। वो देश में सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार क्रांति के जनक थे। आज का कम्प्यूटर, मोबाईल व तकनीक वाला भारत उन्हीं की देन है। उक्त वक्तव्य आरपीजीएस कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं हिमाचल प्रदेश प्रभारी जगजीत शर्मा ने फरीदाबाद कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के ३१वें बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि देने बाद उपस्थित कार्यकर्ताओं के समक्ष प्रकट किए। जगजीत शर्मा ने कहा कि हालांकि विपक्षी दलों खासकर भाजपा ने उस वक़्त कंप्यूटर का भारी विरोध किया था जो आज गलत साबित हुआ है।

अपने सम्बोधन में जगजीत शर्मा ने कहा कि इंदिरा गांधी की शहादत के बाद राजीव गांधी ने न केवल जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की राजनीतिक विरासत को संभाला, बल्कि देश को तकनीक व वैश्विक बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए अभूतपूर्व कार्य किए। राजीव गांधी, जिनके सपनों में आधुनिक भारत तो बसता था ही, साथ साथ ग्रामीण भारत भी दिल में धड़कता था। वे हर वर्ग की जरूरत को पहचानते थे, चाहे युवा हों, महिला हो, किसान हो, गरीब हो, मजदूर हो, गांव हो, शहर हो सबकी फिक्र रखते थे।

प्रवक्ता जगजीत शर्मा ने कहा कि महिलओं के लिए राजीव गांधी ने महिला शसक्तीकरण का सबसे बड़ा उदहारण पेश किया था। उन्होंने स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत रिजर्वेशन देने का काम किया था जिससेे महिलाओं को ताकत मिली। वहीं देश के युवाओं के लिए राजीव गांधी ने वो ताकत दी जिससे वो अपनी सरकार चुनें और 18 वर्ष के युवाओं को चुनाव में वोट देने का अभूतपूर्व काम किया। जगजीत शर्मा ने कहा कि उन्होंने गांवों को विकास के रास्ते पर चलाने के लिए पंचायती राज कायम किया ताकि असली भारत विकसित हो, गांव विकसित हो, गांवों के लोग विकसित हों। किसानों के लिए उनका योगदान किसी से छुपा नहीं है। वहीं राजीव गांधी ने शिक्षा के क्षेत्र में भी बड़े-बड़े काम किए। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति दी,  देश के हर जिले में नवोदय विद्यालय देने का काम किया था, विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए साइंस एंड टेक्नोलॉजी के लिए अलग से बजट देने की शुरुआत पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने की थी। जगजीत शर्मा ने कहा कि भारत को शक्ति संपन्न करने के लिए भारत के परमाणु कार्यक्रम को उन्होंने रफ्तार देने का काम किया था। राजीव गांधी ने ही भारत को बीएसएनएल-एमटीएनएल देने का काम किया। हालांकि आज की सरकार की नाकामी के वजह से बीएसएनएल- एमटीएनएल तबाह कर दी गई हैं। राजीव गांधी ने विदेशों में भी खूब सम्मान पाया भी और देश को दिलाया भी, उस वक्त अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति  भी राजीव गांधी के लिए बहुत सम्मान रखते थे बल्कि अमेरिका से भारत के रिश्तों को मजबूत करने में सबसे अहम योगदान राजीव गांधी ने ही दिया था। जगजीत शर्मा ने कहा कि भारत को उन्होंने खूब विकास तो  दिया ही बल्कि उससे भी बढ़कर अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान भी दिया, देश हमेशा उनका एहसानमंद रहेगा। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी व इंदिरा गांधी ने देश की एकता एवं अखंडता को बरकरार रखने के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया जो देश के इतिहास में त्याग और बलिदान की सबसे बड़ी मिशाल है।

इस अवसर पर आरपीजीएस कांग्रेस के फरीदाबाद जिला अध्यक्ष पवन पंडित, उपाध्यक्ष दिनेश इमलानिया, युवा नेता सौरभ आर्य, सोनू कौशिक, आयुष खुराना, रितू यादव प्रज्जवल सिंह, पुनीत कुमार, आकाश आर्य, यश शर्मा, समशेर शाङ्क्षडल्य, टेकचंद लाम्बा, डालचंद शर्मा एवं कमल चंदावली आदि लोग उपस्थित थे। उपरोक्त सभी ने भी स्वर्गीय राजीव गांधी के बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।