December, 2022

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: December 29, 2022

16वें मानव रचना कॉर्पोरेट क्रिकेट चैलेंज कप का बड़े उत्साह के साथ शुभारंभ हुआ 

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : कॉरपोरेट क्रिकेट चैलेंज के 16वें संस्करण के साथ मानव रचना नए साल की शुरुआत करने के लिए तैयार है। हर साल, दिल्ली-एनसीआर के शीर्ष कॉर्पोरेट्स की क्रिकेट टीमें इस सीरीज में भाग लेती हैं, जिसका उद्देश्य विभिन्न स्थानों में फैले खेल उत्साही कॉर्पोरेट प्रोफेशनल्स के बीच खेल भावना को मज़बूत करना है।

संस्थापक, डॉ ओ पी भल्ला द्वारा का मानना था कि खेल खिलाड़ियों के बीच कौशल और सौहार्द पैदा करता है और उन्हें एक दूसरे से जोड़ता है। उनके इस विश्वास को अब पथप्रदर्शक डॉ. प्रशांत भल्ला – अध्यक्ष, एमआरईआई और डॉ. अमित भल्ला – उपाध्यक्ष, एमआरईआई द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है।

2023 में, दिल्ली-एनसीआर की 24 प्रमुख कॉर्पोरेट टीमें कप के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी, जिनमें मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (गुड़गांव), जेसीबी इंडिया लिमिटेड (बल्लभगढ़), एस्कॉर्ट्स कंस्ट्रक्शन एंड इक्विपमेंट लिमिटेड (बल्लभगढ़), होंडा कार इंडिया लिमिटेड (ग्रेटर नोएडा), टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (नोएडा), हीरो मोटोकॉर्प इंडिया लिमिटेड (गुड़गांव), होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया लिमिटेड (गुड़गांव), वेव इंफ्राटेक (नोएडा), एसईसी – आरजेएमटी इंजीनियरिंग (फरीदाबाद), सर्वोदय अस्पताल (फरीदाबाद), नॉर-ब्रेमसे ( पलवल), फोर्टिस हॉस्पिटल (फरीदाबाद), एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट लिमिटेड (फरीदाबाद), एकॉर्ड हॉस्पिटल (ग्रेटर फरीदाबाद), मीडिया XI (दिल्ली), मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस (फरीदाबाद), गेट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (गुड़गांव), NHAI (दिल्ली), आज तक (दिल्ली), इंडियन ऑयल आरएंडडी (फरीदाबाद), कैपजेमिनी इंडिया (गुड़गांव), सोनी इंडिया लिमिटेड (दिल्ली), जागरण ग्रुप (नोएडा), और बेन एंड जीएडब्ल्यूएस (दिल्ली) शामिल हैं।

क्रिकेट चुनौती के लिए चैंपियंस ट्रॉफी का अनावरण श्री सरकार तलवार – निदेशक खेल, एमआरईआई; डॉ. अमित भल्ला – उपाध्यक्ष, एमआरईआई और भाग लेने वाली टीमों के कप्तानों  की उपस्थिति में हुआ।

डॉ. अमित भल्ला ने कहा, “यह वह मौका है जब हम अपने भीतर के बच्चे के साथ जुड़कर साल की शुरुआत कर सकते हैं | यह खेल की ताकत ही है जो हमें हर साल इन मैचों के आयोजन के लिए प्रेरित करती है।” उन्होंने बताया कि कैसे खेल लोगों को एक साथ लाता है, हमें अमूल्य सबक सिखाता है और हमें अविस्मरणीय यादें देता है। 

25 मार्च को समापन के साथ जनवरी से मार्च तक प्रत्येक सप्ताहांत में प्रतिभागियों के बीच कुल 47 मैच खेले जाएंगे। ग्रुप मैच के बाद नॉकआउट मैच खेले जाएंगे, जब तक कि 2 टीमें बाकी टीमों पर जीत हासिल नहीं कर लेतीं।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव जेटली ने फ़रीदाबाद 1D स्थित शिव मंदिर में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदानियों का उत्साहवर्धन किया

फ़रीदाबाद (विनोद वैष्णव) : भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव जेटली ने फ़रीदाबाद 1D स्थित शिव मंदिर में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदानियों का उत्साहवर्धन किया । उन्होंने कहा कि आज के समय में रक्तदान के प्रति लोगों में खासकर युवा वर्ग में जागरूकता बढ़ी है। एक आवाज पर या जरूरतमंद की जानकारी मिलते ही रक्तदान करने पहुंच जाते हैं। उन्होंने रक्तदानियों का उत्साहवर्धन किया। रक्तदान लोगों की जान बचाने का सबसे पुण्य काम है।आज के समय में रक्त की कमी से किसी व्यक्ति की जान नहीं गई । यह लोगो में जागरूकता का ही नतीजा है।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

25 दिसंबर को हमारी संस्था फीवा द्वारा ओमेक्स ग्रुप के सहयोग से जो विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन वर्ल्ड स्ट्रीट के प्रांगण में किया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | 25 दिसंबर को हमारी संस्था फीवा द्वारा ओमेक्स ग्रुप के सहयोग से जो विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन वर्ल्ड स्ट्रीट के प्रांगण में किया गया था वह अपनी सफलता की सभी ऊंचाइयों को पार कर गया। 200 यूनिट का लक्ष्य जो सोचा गया था। लेकिन उस लक्ष्य से भी बढ़कर 287 यूनिट रक्तदान करवा कर भी लगभग 100 से अधिक वहां लोग अपनी बारी आने का इंतजार करते रहे। मेट्रो हॉस्पिटल के एजीएम दीपेश कपूर एवं वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा फ्री हेल्थ चेकअप का प्रबंध किया गया था ओमेक्स ग्रुप के चेयरमैन रोहतास गोयल की ओर से उनके ओएसडी राजवीर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला। इस अवसर पर वहां पहुंचे बीजेपी जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा , वरिष्ठ उप महापौर देवेंद्र चौधरी, विधायक राजेश नागर मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार अजय गौड़ ,अश्वनी तिरखा ने मंच पर सजाए गए चार साहबजादो व भारत रतन स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई जी के चित्रों पर माला अर्पण किया फिर दीप जलाकर पुष्प भेंट कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

उनके साथ साथ शहर के सभी गणमान्य महानुभाव एवं सभी सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं वरिष्ठ पत्रकार बंधु भी वहां उपस्थित रहे। सभी ने एक स्वर में कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हमारी संस्था फीवा और ओमेक्स ग्रुप की प्रशंसा करते हुए ऐसे वेलफेयर के कार्यक्रमो को आगे भी निरंतर जारी रखने का सुझाव दिया। सेक्टर 55 से आरडब्ल्यूए के प्रधान प्रदीप राणा, देवेंद्र मास्टर एवं बार एसोसिएशन के नवनियुक्त प्रधान राजेश बैसला ,महासचिव ओम दत्त शर्मा ने अपने दल बल के साथ बड़ी संख्या में रक्त दाताओं को लाकर एक अनूठी मिसाल कायम करते हुए चार साहिबजादो की शहादत को नमन करते हुए कहा कि, मानवता की रक्षा हेतु प्राण निछावर करने वाले इन गुरू गोबिंद सिंह के बेटो के हम सदा ऋणी रहेंगे। मेट्रो हॉस्पिटल के एजीएम दीपेश कपूर जी एवं वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा फ्री हेल्थ चेकअप का प्रबंध किया गया था ओमेक्स ग्रुप के चेयरमैन रोहतास गोयल जी के ओएसडी रजनीश पब्बी, राहुल अग्रवाल, राजवीर और मुकेश उपस्थित रहे रेड क्रॉस के सचिव बिजेंद्र सोरोत डिप्टी सीएमओ डॉ मानसिंह आईएमटी एसोसिएशन के चेयरमैन गुलाब सिंह दहिया एवं प्रेसिडेंट वीरभान शर्मा आदि सभी आए हुए मेहमानों एवं सहयोगी संस्थाओं एवं फीवा के भूतपूर्व प्रधानों का प्रधान अकाश गुप्ता और उनकी पूरी टीम ने उन्हें मंच पर शाल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया। आज जिन छह सदस्यों का जन्मदिवस था उनके लिए भी वहां सभी के बीच केक काट कर सेलिब्रेट किया गया। डिवाइन ब्लड बैंक, रेड क्रॉस सोसाइटी, बादशाह खान सिविल अस्पताल की टीमों ने मिलकर हमारी संस्था को इस सफल आयोजन पर एक प्रशस्ति पत्र भी भेंट किया। सड़क सुरक्षा में लापरवाही करके हमारे युवा टू व्हीलर पर अक्सर जान गवा बैठते हैं। इसलिए ऐसे हादसे ना हो इसको मद्देनजर रखते हुए हमारे ग्रीवेंस कमेटी फीवा जॉन-5 के वरिष्ठ सदस्य मैसर्स सिंडिकेट्स प्रॉपर्टीज के मालिक श्री अशोक पुनियानी जी के द्वारा सभी रक्त दाताओं को स्टड कंपनी का एक बढ़िया हेलमेट भेंट किया गया। पर्यावरण को बचाए रखने के लिए रिलायंस एस्टेट एजेंसी के मालिक श्री शैल झाम जी के द्वारा सभी गणमान्य लोगों को अपनी ओर से पौधे भी भेंट किए गए आज तुलसी पूजन दिवस के अवसर को मद्देनजर रखते हुए महासचिव गुरमीत सिंह देओल एवं उप प्रधान राजकुमार जिंदल जी ने संयुक्त रुप से 201 तुलसी के पौधो का निशुल्क वितरण किया। इस कार्यक्रम की अपार सफलता में हमारे जिन-जिन साथियों का प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष योगदान तन मन धन से रहा उन सभी के लिए संस्था द्वारा मंच से बारंबार धन्यवाद व आभार प्रकट करते हुए ऐसे कार्यक्रमों में आगे भी सहयोग करने की अपील की गई। कार्यक्रम में आए हुए सभी साथियों के लिए चाय नाश्ता और दोपहर के भोजन का बढ़िया प्रबंध किया गया था। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में किए गए सहयोग के लिए ओमेक्स ग्रुप के प्रबंधको को संस्था की ओर से एक प्रशस्ति पत्र भी भेंट किया गया।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

शिव नाडर स्कूल के स्टूडेंट्स ने वास्तविक जिंदगी की समस्याओं को लेकर अपने अभिनव सलूशन प्रस्तावित किए

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव ) | शिव नाडर स्कूल (K12 शिक्षा में शिव नाडर फाउंडेशन की एक गैर-लाभकारी पहल) के दसवीं क्लास के छात्रों ने कोलोक्वियम 2022 में हानिकारक टेक्नोलॉजी के माध्यम से कई बेहद जरुरी समस्याओं के समाधान पर अपने विचार प्रस्तुत किये। इस वर्ष की प्रतियोगिता की विजेता शिव नाडर स्कूल, फरीदाबाद की टीम ब्रोक्स थी, जिसमें छात्र राघव, काशवी, नीयाती, रेयर्थ और शगुन शामिल थे। टीम ने स्कूलों के लिए एक व्यक्तिगत और किफायती ब्रेल प्रिंटर डिज़ाइन करके ब्रेल साक्षरता बढ़ाने के लिए एक प्रिंटर बनाया है। विजेता टीम को जिनेवा, स्विटज़रलैंड में सर्न (यूरोपियन ऑर्गेनाइज़ेशन फ़ॉर न्यूक्लियर रिसर्च) की तरफ से सभी ख़र्चों के साथ यात्रा करने का मौका मिला है।

दूसरा पुरस्कार शिव नाडर स्कूल, गुरुग्राम की टीम एक्सीसेफ को मिला, जिसमें छात्र- अर्चित, सिद्धार्थ, निशा, इशिता और सार्थक शामिल थे। टीम ने दुर्घटनाओं के दौरान दोपहिया सवारों की सुरक्षा के मकसद से एक रक्षात्मक एयर वेस्ट बनाया है। वार्षिक सम्मेलन एक साल से तकनीकी प्रोजेक्ट पर काम करने वाले छात्रों के लिए एक मंच प्रदान करता है जिससें वो वास्तविक दुनिया की समस्या को संबोधित कर पाए।

इस मौक़े पर बोलते हुएशिव नाडर स्कूल में प्रौद्योगिकी के प्रमुखमार्क नेल्सन ने कहा, “शिव  नाडर स्कूल मेंहमारा उद्देश्य अपने छात्रों को एक ऐसा परिवेश देना है जहां वे बहु-विषयक ज्ञान को ले पाए। उन्हें वस्तिविक्ता से जुड़े ज़रूरी प्रोजेक्ट्स पर काम करवाकर -दुनिया की समस्याओं के लिए हम उन्हें गंभीर और विश्लेषणात्मक रूप से सोचने के लिए प्रेरित करते हैं। युवा छात्र चालाक आब्जर्वर होते हैंइसलिए वे स्वाभाविक रूप से जांचआविष्कार और योजना के माध्यम से अनुसंधानतर्क और भविष्यवाणी के कौशल को विकसित करते हैं। हर साल हमारे छात्रों द्वारा दिए जाने वाले परिणामों को देखकर एक संतुष्टि मिलती है। हमें इस बात की बहुत ख़ुशी है कि हमारे वार्षिक प्रौद्योगिकी कार्यक्रम- कोलोक्वियम ने हमारे छात्रों की नई पद्धति की क्षमता को सफलतापूर्वक विकसित किया है।“

प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के साथ दो स्तरीय चयन प्रक्रिया का पालन करना है, जहां पहले छात्रों के प्रोजेक्ट्स की उप-जूरी द्वारा जाँचा जाता है, उसके बाद प्रोजेक्ट्स के प्रभाव और विशिष्टता को समझने के लिए एक बाहरी जूरी के साथ एक प्रस्तुति और पारस्परिक विचार-विमर्श होता है। जबकि शिव नाडर स्कूल, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम के 60 प्रोजेक्ट्स को उप-जूरी में प्रस्तुत किया गया था, केवल सात को फाइनल जूरी राउंड के लिए चुना गया था। बाहरी जूरी में कैशिफाई के सह-संस्थापक और सीटीओ अमित सेठी, डायसन इंडिया के प्रबंध निर्देशक अंकित जैन, यूक्लीन के संस्थापक अरुणाभ सिन्हा शामिल थे।

जीतने वाले प्रोजेक्ट्स के अलावा, इस साल के संगोष्ठी में प्रदर्शित अन्य नई खोज को भी शामिल किया गया है:

  1. जेफिरस  कमजोर सामाजिक आर्थिक बैकग्राउंड वाले लोगों के लिए एक किफायती, पर्यावरण के अनुकूल और पोर्टेबल एयर कंडीशनिंग डिवाइस। इसकी ऊर्जा की खपत एसी और कूलर की तुलना में 40-60% कम है।
  1. रिपोज – संवेदी उसकाव के माध्यम से नींद की बीमारी से पीड़ित लोगों की मदद के लिए एक एकल IoT- डिवाइस। डिवाइस व्यापक तापमान को बनाए रखते हुए सुगंध और संगीत चिकित्सा के प्रभावों को मिलाती है, जो अच्छी नींद के लिए एक आदर्श के समान है।
  1. यूट्रोज़ाइम – एक किफायती, पर्यावरण के अनुकूल और घरेलू समाधान जिसके माध्यम से जल निकायों को पूर्वरूप में लाना। इस इनोवेशन का उद्देश्य यूट्रोफिकेशन को खत्म करना है।
  1. अलयना-तेजी से बदल रहे फैशन के लिए एक स्थायी समाधान के रूप में, अलयना, लोकल कारीगरों के अपने नेटवर्क के साथ जोड़कर, कपड़े के कचरे (कट्रान) को सुंदर फैशन वियर में बदल देता है।
  1. ऑक्सिलियम- इंटरएक्टिव एआई रोबोट जो चिंता के स्तर को कम करने में मदद करते हैं और सर्जरी से पहले या बाद में गंभीर रूप से अस्वस्थ बच्चों के लिए स्थिर विटल्स बनाए रखते हैं।

 संपादक के लिए नोट्स

शिव नाडर स्कूल के विषय में

शैक्षिक उत्तमता प्रदान करने और जीवन के लिए शिक्षा प्रदान करने के लिए शिव नाडर स्कूल K12 निजी शिक्षा में शिव नाडरफाउंडेशन की एक गैर-लाभकारी पहल है। एनसीआर में तीन और चेन्नई में एक कैंपस के साथ, शिव नाडर स्कूल छात्रों को एक ऐसा परिवेश प्रदान करता है जहां उन्हें अपनी प्रतिभा और कौशल की खोज करना एक चुनौती की तरह लगे, इस के अलावा उनका लक्ष्य समाज के नैतिक, सम्मानित, खुश और उद्देश्यपूर्ण नागरिकों का पोषण करना है। 5050 छात्र उनके माता-पिता, 600 शिक्षकों की टीम, शिव नादर स्कूल के परिवार का एक हिस्सा हैं।

शिव नाडर फाउंडेशन के बारे में

शिव नाडर फाउंडेशन (www.ShivNadarFoundation.org) की स्थापना शिव नाडर, संस्थापक, एचसीएल द्वारा की गई है – जो 12.1 बिलियन डॉलर की अग्रणी प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सेवा एंटरप्राइज है। फाउंडेशन का मिशन संस्थानों की स्थापना और शिक्षा और संस्कृति के क्षेत्र में नई पहल करके राष्ट्रीय विकास और सामाजिक परिवर्तन की प्रक्रिया में अपना योगदान देना है। फाउंडेशन मानव-प्रेम आधारित बदलाव लाने वाली शिक्षा के माध्यम से सामाजिक-आर्थिक विभाजन को खत्म  करने के लिए लोंगो को सशक्त बनाकर एक अधिक न्यायसंगत, योग्यता आधारित समाज को बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

 फाउंडेशन ने 1996 में एसएसएन इंस्टीट्यूशंस (www.SSN.edu.in) की स्थापना की, जिसमें चेन्नई, तमिलनाडु में एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (पहले से ही भारत में एक उच्च रैंक का निजी इंजीनियरिंग कॉलेज) शामिल है। फाउंडेशन ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और सीतापुर में मेधावी ग्रामीण बच्चों के लिए एक आवासीय नेतृत्व अकादमी, विद्याज्ञान की भी स्थापना की है। इसके अलावा, फाउंडेशन शिव नाडर यूनिवर्सिटी (www.snu.edu.in) चलाता है, भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ग्रेटर नोएडा में स्थित मजबूत अनुसंधान अभिविन्यास के साथ एक अंतरराष्ट्रीय बहुआयामी विश्वविद्यालय और शिव नाडर स्कूल (www.shivnadarschool.edu.in), भारत भर में उन्नतिशील शहरी स्कूलों का एक नेटवर्क जिसका उद्देश्य बच्चों को ऐसी शिक्षा प्रदान करना है जो उन्हें आजीवन लर्नर बनाए। फाउंडेशन ने आर्ट के लिए किरण नादर म्यूजियम (www.knma.in) की भी स्थापना की है, आर्ट को आम जनता तक ले जाने के मकसद से आधुनिक और समकालीन आर्ट में भारत का सबसे बड़ा निजी लोक-हितैषी संग्रहालय है।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

भारत रत्न अटल जी है सबके प्रेरणा श्रोत – भाई भारत भूषण

बल्लबगढ़ (विनोद वैष्णव ) | भारत रत्न अटल विहारी वाजपेयी जी की जन्मदिवस सेक्टर 3 कम्यूनिटी सेन्टर में मानाया गया। इस कार्यक्रम का आयोजक शिक्षाविद एवम् समाजसेवी भाई भारत भूषण जी और समाजसेवी रमेश भारद्वाज जी थे। इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्माजी के बडे भाई टीपरचंद , जिला अध्यक्ष गोपाल शर्माएवम् संदीप जोशी आदि रहे। इन सभी अतिथियों ने पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धेय अटल जी को श्रृद्धाजलि दी।


इस शुभ अवसर पर काव्य एवमं भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें देश भक्ति एवम् अटल जी की लिखित कविताओं का वाचन किया गया। कार्यक्रम के आयोजक भाई भारत भूषण जी ने कहा कि श्रद्धेय अटल जी हम सभी के हृदय में विराजमान रहेंगे। श्रद्धेय अटल जी का व्यक्तित्व ऐसा था कि पक्ष और विपक्ष के सभी नेतागण तथा आमजनता उनका सम्मान करते थे। उनकी सादगी, वाक्-पटुता एवम् समस्याओं से जूझने की शक्ति अप्रतिम थी। भारतजी ने आगे बोलते हुए कहा श्रद्धेय अटल जी महान कवि, कुशल वक्ता एवम् दक्ष राजनेता थे। ये देश उनके द्वारा किये गए कार्यों को कभी नहीं भुला पायेगा। उनका जनता के प्रति मधुर स्नेह तथा देश के प्रति कर्तव्यनिष्ठा सदैव स्मरणीय रहेगी।
इस अवसर पर उत्तराखण्ड समाज के अध्यक्ष लक्ष्मण राणा जी, वहन लीला देवी, सेक्टर-3 आर डब्लू के समस्त प्रधानगण, CM मिडिया कार्डिनेटर मुकेश वशिष्ट जी, मण्डल अध्यक्ष कैलाश, अम्बिका सोनी , दीपक भारद्वाज , प्रशान्त राठोर जी एवम् महिला सशक्तिकरण से सम्बधित समस्त महिलाएं उपस्तिथ थी।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

एलुमिनाई में गीत-संगीत की स्वरलहरियों ने समां बांधा, पुरानी यादों को सांझा कर खूब ठहाके लगाए पूर्व छात्रों ने

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : हम पढ़ाई कम करते थे, लेकिन इंस्टीटयूट को बेहतर बनाने और सुविधाएं विकसित करने के लिए लड़ाई खूब लड़ते थे। क्लास करते-करते कब सिनेमा हॉल पहुंच जाते थे पता ही नहीं चलता था। जब मामला फंसता था तो दोस्त यार और सीनियर मामले को सलटाते थे।

यह कहना था रविवार को हुई लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी) की एलुमिनाई रीयूनियन-2022 की पार्टी में आए पूर्ववर्ती छात्रों का। इसमें सभी देर शाम तक अपनी पुरानी यादों को ताजा करते हुए तालियां मार-मारकर ठहाके लगाते हुए दिखे। इतना ही नहीं इस खास मौके पर विद्यापीठ के 25 साल पूरा होने पर केक काटकर सिल्वर जुबली भी मनाई गई। 

छतरपुर के एमके गार्डन में ऐसे दर्जनों किस्से पूर्व छात्रों ने सुनाए। हर तरफ हंसी का माहौल था। इसमें 2002-2021 बैच के एलुमिनाई शामिल हुए। इस दौरान कॉलेज के वर्तमान छात्रों ने पूर्व छात्रों का शानदार स्वागत किया। इस इवेंट को और भी खास बनाने के लिए एंटरटेनर एंड कैरेक्टर आर्टिस्ट भव्या कपूर ने अपनी प्रस्तुति से समां कुछ इस कदर बांधा कि सभी के चेहरे खिल उठे। खासतौर पर जब भव्या डॉ. गुलाठी के कैरेक्टर में आया तब इवेंट में चार-चांद लग गए।

तालियों की गड़गड़ाहट से समां  गूंज उठा। वहीं रैपर एंड म्यूजिक आर्टिस्ट संपर्क ने ‘चला मैं-चला मैं मुसाफिर’, ‘पहाड़ों में जन्नत मिलती है’ जैसे गानों ने माहौल को और खुशनुमा बना दिया। इस इवेंट को स्पॉन्सर बीरा ने किया। इस दौरान विद्यापीठ के चेयरमैन डॉ. पिचेश्वर गड्डे, प्रो चांसलर प्रो (डॉ). एमके सोनी, एडिशनल डारेक्टर प्रणव मिश्रा, डीन अकादमिक प्रो. (डॉ.) देवेंद्र पाल सिंह, रजिस्ट्रार प्रेम सालवान आदि उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

शिरडी साई बाबा स्कूल ने अपना 18वाँ वार्षिक उत्सव बहुत धूम-धाम से मनाया, जहाँ कृष्ण पाल गुर्जर (राज्य मंत्री, पावर व भारी उद्योग मंत्रालय,भारत सरकार) मुख्य अतिथि के रूप में पधारे

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | शिरडी साई बाबा स्कूल ने अपना 18वाँ वार्षिक उत्सव बहुत धूम-धाम से मनाया, जहाँ कृष्ण पाल गुर्जर (राज्य मंत्री, पावर व भारी उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार) मुख्य अतिथि के रूप में पधारे, उनका स्वागत-सम्मान स्कूल के संस्थापक अध्यक्ष मोतीलाल गुप्ता के द्वारा किया गया। उनके कर कमलों से दीप प्रज्वलित किया गया। विद्यार्थियों द्वारा आकर्षक नृत्य, लोक संगीत एवं सामाजिक विषयों जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, अनेकता में एकता जैसे विषयों जिसमे भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति, भेष-भूषा, लोक-संगीत जैसे अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
श्री कृष्ण पाल गर्जर ने साई धाम में वंचित एवं गरीब बच्चों के उत्थान के लिए किए जाने वाले कार्यो की प्रंशसा करते हुए कहा कि डा. मोतीलाल गुप्ता श्री दीन दयाल उपाध्याय के पदचिह्नों का अनुसरण करते हुए शिक्षा व अनेक सामाजिक कार्य कर रहे हैं। गरीब परिवार के बच्चों को निःशुल्क उत्तम शिक्षा मय भोजन, वर्दी, शिक्षा सामग्री और पर्यटन इत्यादि प्रदान कराने जैसे कार्य भी कर रहे हैं। आने वाले समय में हजारों नहीं बल्कि लाखों गरीब परिवार के बच्चों का उत्थान होगा। उन्होंने आशा जताई कि इन कार्यों से प्रेरणा लेकर और लोग भी ऐसे परोपकारी कार्यों से जुड़ेंगे।


साई मंदिर में आने से लाखों भक्तों की दूषित मनोवृति का सुधार होता है और उनमें भी सेवा की भावना जागृत होती है। डा. मोतीलाल गुप्ता ने यह संस्था तब शुरू की थी, जब यहाँ पहुँचना भी दुर्लभ था । मैं उनके अच्छे स्वास्थ के लिए भगवान से प्रार्थना करता हूँ। उनकेे पदचिन्हों पर चलते हुए आज उनके पुत्र संदीप गुप्ता भी संस्था के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। उन्होंन स्कूल के अध्यापकों तथा उन सभी छात्र-छात्राओं की प्रशंसा की जिन्होंने प्रर्दशनी में विज्ञान से जुड़े आवश्यक विषयों को प्रस्तुत किया जिसके कारण हमारी जलवायु मंे परिवर्तन होने लगा है। मंत्री महोदय के कर कमलों द्वारा संस्था ने स्कूल की 30 सक्षम बालिकाओं को कम्प्यूटर भी उपहार स्वरूप में दिये। उन्होंने आशा जताते हुए कहा कि इससे बालिकाओं को व उनके आस-पास के जरूरतमंद बच्चों को पढ़ाई में सहायता मिलेगी। इस कार्यक्रम का संचालन छात्रांे द्वारा ही किया गया। सभी सांस्कृतिक कायक्रमों का निर्देशन प्रमोद शर्मा एवं आजाद शिवम दीक्षित ने किया। स्कूल की प्रीति दुआ व आजाद शिवम दीक्षित को सर्वश्रेष्ठ अध्यापक के सम्मान से सम्मानित किया। संस्थान के व्यवसायिक प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा एक ‘फैशन शो‘ का आयोजन किया गया।
केजी से लेकर 12वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को सर्टिफिकेट एवं पुरस्कार वितरण किए । राष्ट्रीय कवि दिनेश रघुवंशी ने भी डा. गुप्ता एवं उनकी संस्था की प्रंशसा की। रोटरी क्लब संस्कृति द्वारा स्कूल के सभी शिक्षकों को कोट प्रदान किये गए। फरीदाबाद चैबर ऑफ कॉमर्स के जनरल सेक्रेटरी रोहित रूंगटा ने कहा कि मैंने कई बड़े स्कूलों के वार्षिक उत्सव में भाग लिया है, लेकिन शिरडी साई बाबा स्कूल के बच्चों ने जिस अनुशासन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए हैं, वो नामी स्कूल के कार्यक्रमों की अपेक्षा बेहतरीन हैं। उन्होंने कहा कि शिरडी साई बाबा स्कूल आज नामी स्कूलों में गिना जाने लगा है। इस वार्षिक उत्सव में रोटरी क्लब के तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी पधारे। संस्था के वरिष्ठ उपाध्यक्ष संदीप गुप्ता ने प्रधानाचार्या बीनू शर्मा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की प्रंशसा करते हुए, मंत्री जी तथा सभी पधारे महानुभावों का धन्यवाद किया।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

एकॉर्ड हॉस्पिटल में कार्यरत मार्कटिंग हेड संदीप सिंह को डॉ प्रबल राय द्वारा प्रंशसा पत्र दिया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | एकॉर्ड हॉस्पिटल में कार्यरत मार्कटिंग हेड संदीप सिंह को डॉ प्रबल राय द्वारा प्रंशसा पत्र दिया गया | संदीप सिंह एकॉर्ड हॉस्पिटल में शरूवाती दिनों से जुड़े हुए है और उन्होंने डॉक्टर्स एवं मरीजों में सीढ़ी बनकर एक दूसरे की दुरी को आसान कर हॉस्पिटल को नए आयाम पर पहुंचाया | आपको बता दे की एकॉर्ड हॉस्पिटल द्वारा अनेको कैंप जिला , हरियाणा प्रदेश एवं अन्य प्रदेशों जैसे की जम्मू कश्मीर आदि सवेंदशील इलाको में निशुल्क कैंप लगाकर एक अलग कृतिमान स्थापित किया है | मार्केटिंग हेड संदीप हमेशा हॉस्पिटल की उपलब्धि आदि को मीडिया के माधयम से प्रसारित करने का भी काम भी करते है

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

स्वामी श्रद्धानंद बलिदान दिवस और मोर्चा गुरु का बाग शताब्दी समारोह का भव्य आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) : गुरूकुल इन्द्रप्रस्थ तथा फरीदाबाद सरब गुरुद्वारा कमेटी (पंजी) के संयुक्त तत्वाधान में स्वामी श्रद्धानंद बलिदान दिवस और मोर्चा गुरु का बाग शताब्दी समारोह गुरूकुल इन्द्रप्रस्थ फरीदाबाद में आयोजित किया गया जिसमें फरीदाबाद की आर्य केंद्रीय सभा, नगर निगम क्षेत्र, आर्य वीर दल, वेद प्रचार मंडल विभिन्न आर्य समाज और बड़ी संख्या में सिख भाईयों ने भाग लिया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ यज्ञ से किया गया और ध्वजारोहण के पश्चात मधुर भजनों की प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया। आमंत्रित विद्वानों उमेद शर्मा, प्रिय मोहन शर्मा, धमेंद्र जिज्ञासु, आचार्य हेमंद्र देव ने अपने संबोधन में देश और धर्म की रक्षा के लिए सर्वस्व न्योछावर करने वाले शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया।

स्वामी धर्मदेव ने कहा कि महार्षि दयानंद के अनन्य शिष्य, महान राष्ट्र भक्त, त्याग और बलिदान की प्रतिमूर्ति स्वामी श्रद्धानंद और गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के संस्थापक ने अपना पूरा जीवन शिक्षा, संस्कार और सनातन संस्कृति के संरक्षण के लिए लगा दिया। क्रूर अंग्रेजी शासक की पुलिस की संगीनों के सामने अपनी छाती तान कर गोली चलाने को ललकारा था। साहस एवं निर्भीकता का ऐसा उदाहरण अपूर्व था।

सरदार रविंद्र सिंह राणा ने सिख नौवें गुरू तेग बहादुर, साहबजादों के देश और धर्म के लिए बलिदान को नमन करते हुए बताया कि औरंगजेब की आततायी सोच के सामने उस समय गुरु तेग बहादुर ‘हिन्द दी चादर’ बनकर, एक चट्टान बनकर खड़े हो गए थे। 4 साहिबजादों ने सिख धर्म की रक्षा के लिए खुद की जान तक कुर्बान कर दिया। गुरु का बाग का शांतिपूर्ण अहिंसक मोर्चा (आंदोलन) में तीन महीने से अधिक लंबे आंदोलन 5,605 सिखों को गिरफ्तार किया, 1,500 घायल हुए और 12 शहीद हुए।

सरदार मोहन सिंह भाटिया ने कहा श्रेष्ठ संस्कार से ही श्रेष्ठ समाज का निर्माण होता है। बच्चों को देश और धर्म के प्रति निष्ठावान बनाना आवश्यक है। संस्कारों के परिणामस्वरूप ही इतनी छोटी उम्र में भी देश और धर्म खुद के लिए जान को कुर्बान कर दिया।

सामाजिक योगदान के लिए सिख भाईयों सरदार मोहन सिंह भाटिया, सरदार रविंद्र सिंह राणा, सरदार प्रीतम सिंह भाटिया, सरदार जोगिंदर सिंह सोढ़ी, सरदार इंद्रजीत सिंह सैनी, सरदार हरपाल सिंह, सरदार जसविंदर सिंह, सरदार सरबजीत सिंह सरदार मंजीत सिंह चावला, नरेंद्र भाटिया को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

ब्रह्मचारियों ने भव्य शारीरिक प्रदर्शन, तलवारवाजी कौशल, मलखंभ कला कौशल के उच्चकोटि के प्रदर्शन से सबका मन मोह लिया।

कार्यक्रम में स्वदेश सत्यार्थी, आशा पंडित, दुर्गा देवी डंगवाल, रूकमणि टुटेजा, ऊषा चितकारा, योगेंद्र फोर, कर्मचंद शास्त्री, सत्यप्रकाश अरोड़ा, देशबंधु आर्य, संजय खटृर, वसु मित्र सत्यार्थी, डा. संदीप आर्य, मनीष डंगवाल, कुलभूषण सखूजा, जगबीर मलिक, सतीश कौशिक, संजय सेतिया, मनोज डंगवाल उपस्थित रहे।

मंच संचालन योगेंद्र फोर ने किया और गुरूकुल इन्द्रप्रस्थ के व्यवस्थापक एवं अध्यक्ष और आर्य केंद्रीय सभा, नगर निगम क्षेत्र के प्रधान आचार्य ऋषिपाल ने सब आमंत्रित विद्वानों और उपस्थित सबजनों का धन्यवाद किया। इस कार्यक्रम को एक यादगार दिन बनाने के लिए सिख भाईयों का विशेष धन्यवाद किया

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

KCM School के विद्यार्थी अंकुश ने बॉक्सिंग के क्षेत्र में अपने स्कूल का परचम लहराया

होडल (विनोद वैष्णव ) | के०सी०एम० पब्लिक स्कूल बंचारी के विद्यार्थियों के लिए यह कहना अतिशयोक्ति ना होगी कि वह हर क्षेत्र में चाहे पढ़ाई का क्षेत्र हो या खेलकूद का क्षेत्र या कोई अन्य,सब जगह अपने आप को साबित कर के ०सी०एम० का ,अपने क्षेत्र का व अपने मां बाप का नाम रोशन करते है।। इसी बात को पूरा करते हुए कक्षा 12वीं आर्ट्स के विद्यार्थी अंकुश ने 22 दिसंबर से 25 दिसंबर खरखौदा (सोनीपत) के प्रताप मेमोरियल स्कूल में सी० बी० एस० ई० नॉर्थ जोन-2 बॉक्सिंग चैंपियनशिप की प्रतियोगिता हुई जिसमे अंकुश ने 64 किलोग्राम वेट कैटेगरी में सेमीफाइनल के पहले राउंड में रोहतक व भिवानी के बॉक्सर को हराया तथा फाइनल में प्रताप स्कूल के बॉक्सर को हराया। इस प्रतियोगिता में 5 राज्यों के बॉक्सरों ने भाग लिया ‌।

अंकुश सौरोत ने इसमें जीत हासिल कर स्वर्ण पदक हासिल किया तथा अपना व अपने विद्यालय का नाम रोशन किया। अब यह मुक्केबाज सी० बी० एस०ई० नॉर्थ जोन की टीम का प्रतिनिधित्व कर सी०बी०एस०ई० नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लेगा। स्कूल प्रबंधक राम नारायण भारद्वाज, देवदत्त भारद्वाज व प्रधानाचार्य सुनील आर्य ने अंकुश की इस जीत पर उसे बधाई दी तथा भविष्य में इसी तरह इसी तरह चुनौतियों का सामना करते हुए अपना, अपने परिवार का तथा विद्यालय का नाम रोशन करने की शुभकामनाएं दी। इस जीत का श्रेय स्कूल के कोच अशोक सौरौत की मेहनत को जाता है जिनकी डायरेक्शन में रह कर अंकुश ने इस जीत का लक्ष्य