यूनिवर्सल मल्टीपल अस्पताल में आई एक महिला मरीज जिसके हृदय का एक वाल्व खराब था, एक लीक कर रहा था उसका सफल उपचार कर उसे नया जीवनदान दिया गया

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव/अनिल कुमार)।बाइपास रोड स्थित यूनिवर्सल मल्टीपल अस्पताल में आई एक महिला मरीज जिसके हृदय का एक वाल्व खराब था, एक लीक कर रहा था उसका सफल उपचार कर उसे नया जीवनदान दिया गया।उक्त जानकारी देते हुए अस्पताल के हृदय, नस व फेफड़े रोग विशेषज्ञ डा. शैलेष जैन ने बताया कि मोल्डबंद एक्सटेंशन बदरपुर की रहने वाली 32 वर्षीय मीना नामक महिला मरीज उनके अस्पताल में दिल की तेज गति की समस्या से पीडि़त होने पर इलाज के लिए आई, साथ में उसका ब्लड प्रेशर बहुत कम था तथा ऊपरवाला ब्लड प्रेशर 60 के आसपास चल रहा था और हृदय की गति अनियमित थी जिसे एरीदीमिया कहते हैं। मरीज को तुरंत उसको शॉक दिया गया तथा शॉक देने के बाद उसे आईसीयू में भर्ती किया गया। आईसीयू में जब निरीक्षण किया तो उसके हृदय के अंदर रक्त का काफी बड़ा थक्का जमा हुआ था, साथ में एक वॉल्व खराब थी। महिला मरीज के रिश्तेदार को बताया गया कि इलाज में खतरा बहुत है क्योंकि उसके हृदय का एक वाल्व खराब था, एक लीक कर रहा था। मरीज के परिजनों ने ऑपरेशन की सहमति जताने पर उसका उपचार किया गया। चूंकि मरीज दिल्ली राज्य का रहने वाली थी तो दिल्ली आरोग्य कोष के तहत उसका ऑपरेशन किया गया, जिसका सारा खर्चा दिल्ली सरकार ने उठाया। मरीज के हृदय का पूरा वॉल्व बदला गया, हृदय की गति नियमित करने की सर्जरी की गई और दिल के अंदर खून का जो थक्का जमा हुआ था उसे साफ किया गया। अब मरीज पूर्णत: स्वस्थ है। मरीज की सर्जरी में हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जन डा. रौनक जैन, डा. राहुल चंदीला, डा. पवन, डा. अशोक की भूमिका अहम रही। मरीज की जान बचाने के लिए आर्थिक मदद देने पर अस्पताल के निदेशक डा. शैलेष जैन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी सरकार का आभार व्यक्त किया। वहीं मरीज के रिश्तेदारों ने भी इसके लिए तहेदिल से दिल्ली सरकार को धन्यवाद दिया।
इस मौके पर अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. रीति अग्रवाल, फिजिशयन डा. मिश्रा, हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. तनवीर मकबूल, डा. मनीष, डा. सर्वराज पाशा, डा. जहांगीर, डा. सौरभ, डा. जहीर तथा डा. वहीम उपस्थित रहे।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *