August, 2021

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: 3 weeks ago

सतयुग दर्शन विद्यालय के प्रांगण में जन्माष्टमी की पावन वेला पर जन्माष्टमी उत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया।

जन्माष्टमी उत्सव में छात्रों ने किया सांस्कृतिक प्रस्तुति करण
आज दिनांक 30-8-21
को सतयुग दर्शन विद्यालय के प्रांगण में
जन्माष्टमी की पावन वेला पर जन्माष्टमी उत्सव बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ
विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज मोहन पुरी जी ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के
छात्र -छात्राओं ने विभिन्न
प्रकार के सांस्कृतिक कार्य क्रम प्रस्तुत किए।
श्री कृष्ण के जन्म से लेकर अनेक लीलाओं को प्रस्तुत किया गया।
प्राइमरी विभाग की
और से छात्र-छात्राओं ने
श्री कृष्ण और सुदामा की मित्रता पर आधारित
एक लघु नाटिका को प्रस्तुत किया गया।जिसे
देखकर दर्शक दंग रह गए।इस कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति को
दर्शाया गया। सतयुग दर्शन ट्रस्ट वसुंधरा के मार्गदर्शक सर्व ‌श्री सज्जन जी ने सभी छात्रों, शिक्षकों एवं अभिभावकों के लिए ढेर सारी शुभकामनाओं से भरपूर संदेश भेजें गये।
कार्य क्रम के अन्त में
विद्यालय के प्रधानाचार्य जी ने अपने भाषण में छात्रों को संबोधित करते हुए उन्हेें जीवन में हमेशा
धर्म पर चलते हुए अपने
कर्तव्यों का पालन करने
के लिए प्रेरित किया गया। विशेष आरती के साथ कार्य क्रम सम्पन्न हुआ।

Posted by: | Posted on: 3 weeks ago

सतयुग दर्शन वसुंधरा परिसर में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान 2021 का विशेष आयोजन किया गया-

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव) l सतयुग दर्शन वसुंधरा स्थित ऑडिटोरियम में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र एवं रेडियो महारानी ने एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें फरीदाबाद शहर के स्कूल व कॉलेजों के चुनिंदा प्रधानाचार्यो को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सतयुग दर्शन ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री सज्जन जी एवं मैनेजिंग ट्रस्टी श्रीमती रेशमा गांधीजी साथ ही कला केंद्र की चेयरपर्सन श्रीमती अनुपमा तलवार जी ने दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। तत्पश्चात कार्यक्रम में सतयुग दर्शन विद्यालय के चेयरमैन श्री मोहित नारंग जी ने मुख्य अतिथि को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया।
सतयुग दर्शन विद्यालय के नन्हे-मुन्ने बच्चों द्वारा विशेष प्रस्तुतियां दी गई मध्य में प्रसिद्ध सितार वादक स्वर्गीय प्रतीक चौधरी के 12 वर्षीय पुत्र अधिराज चौधरी ने अपनी सितार पर ऐसी प्रस्तुति दी कि सभी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया सभी ने खड़े होकर तालियां बजाई । इस विशेष प्रस्तुति हेतु अधिराज को न केवल सभी ने सराहा अपितु श्रीमती अनुपमा तलवार ने ट्रॉफी आदि से सम्मानित भी किया। प्रधानाचार्य दीपेंद्र कांत ने अवगत कराया कि सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र की 17 शाखाएं कार्यरत हैं जिनका एक ही उद्देश्य है भारतीय शास्त्रीय संगीत की धरोहर को संजोए रखना इसके लिए समय-समय पर भिन्न – भिन्न प्रकार के कार्यक्रम, राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाती हैं।
सभी शाखाएं प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से मान्यता प्राप्त हैं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री सज्जन जी ने अपने वक्तव्य में आए हुए सभी प्रधानाचार्यों को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान की बधाई देते हुए कहा कि आप सभी भविष्य के निर्माता है क्योंकि संपूर्ण भारत देश का भविष्य विद्यार्थी के रूप में आपके पास है उसको ना केवल भौतिक तौर पर कामयाब बनाएं अपितु साथ साथ आध्यात्मिक ज्ञान देकर उसको हर सुख दुख से बाहर निकलने का कौशल प्रदान करें । क्योंकि किसी भी देश का निर्माण उसके युवाओं पर निर्भर होता है तो ऐसे नागरिक बनाएं जिससे आने वाले स्वर्णिम युग की नींव मजबूत हो सके।

सम्मान प्राप्त करने वालों में डॉ कृष्णकांत प्रिंसिपल अग्रवाल कॉलेज बल्लबगढ़, नेहरू कॉलेज के प्राचार्य डॉ एमके गुप्ता,द मॉडर्न स्कूल की प्राचार्य श्रीमती नीतू ब्लैस्ट, डायनेस्टी इंटरनेशनल स्कूल से श्री नितिन वर्मा, ग्रैंड कोलंबस स्कूल से मिस दीपिका शर्मा,सतयुग दर्शन विद्यालय से मिस्टर नीरज मोहनपुरी, डी ए वी से मिस अनीता गौतम, गवर्नमेंट कॉलेज से डॉक्टर सुनिधि, सतयुग टेक्निकल केंपस से डॉक्टर संगीता त्रेहान, संगीत कला केंद्र के प्राचार्य श्री दीपेंद्र कांत, ऐस ओ ऐस से मिस्टर सुब्रता कुंडू, विद्या मंदिर स्कूल से श्री आनंद गुप्ता को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन सम्मान 2021 से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के मध्य में सीनियर मैनेजर सपना सूरी ने रेडियो महारानी के सभी आर जे से परिचित कराया और रेडियो महारानी पर जिन कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाता है उन सब कार्यक्रमों से अवगत कराया। रेडियो महारानी के चेयरमैन श्री बी के भाटिया जी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Posted by: | Posted on: 3 weeks ago

गांव सोतई में कृष्ण जन्माष्टमी पर दही हांडी चढ़ाने के विवाद में हुई हत्या के मामले में क्राइम ब्रांच 65 ने मामले के मुख्य आरोपी नरवीर उर्फ सोनू तथा उसके चाचा तेजपाल को राउंड अप किया है एवं आरोपी बल्लबगढ में स्थित SMS हॉस्पिटल में भर्ती है

फरीदाबाद: गांव सोतई में कृष्ण जन्माष्टमी पर दही हांडी चढ़ाने के विवाद में हुई हत्या के मामले में क्राइम ब्रांच 65 ने मामले के मुख्य आरोपी नरवीर उर्फ सोनू तथा उसके चाचा तेजपाल को राउंड अप किया है एवं आरोपी बल्लबगढ में स्थित SMS हॉस्पिटल में भर्ती है| आपको बता दें कि बीती रात कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर थाना सदर बल्लभगढ़ क्षेत्र में पड़ने वाले गांव सोतई के अंदर मामूली विवाद को लेकर एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मृतक भूपेंद्र के पिता धर्मेंद्र ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में बताया कि उसका बेटा भूपेंद्र वृंदावन से दही हांडी लेकर आया था और कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर गांव के मंदिर में इसे चढ़ाना चाहता था। रात्रि करीब 12:30 बजे जब वह मंदिर में मटकी चढ़ाने अपने परिवार के साथ पहुंचे तो वहां पर सरपंच कंवरपाल उर्फ भोली व उसका लड़का नरवीर उर्फ सोनू, कंवरपाल का भाई ओम प्रकाश उर्फ बब्बर, दूसरा भाई तेजपाल और उसका बेटा नवीन, चंद्रभान, रोहित राणा, योगेश, लेख, सूर्यदेव, तथा मनोज भी वहां पर मौजूद थे। आरोपी नरवीर उर्फ सोनू के पास पिस्तौल तथा उसके साथियों में किसी के पास फरसा, किसी के पास रॉड तो किसी के पास लाठी डंडा था। आरोपी पक्ष के चंद्रभान ने पीड़ित पक्ष को के साथ गाली गलौज की तथा उससे कहा कि आज वह उसे सभी पुरानी लड़ाइयों का मजा चखाएगा और पीड़ित पक्ष को जान से मारने की धमकी दी। काफी देर तक बहसबाजी के पश्चात पीड़ित पक्ष ने आरोपी पक्ष से लड़ाई ना करने की विनती की और वहां से जाने लगे। जाते समय पीड़ित पक्ष के धर्मेंद्र का बेटा भूपेंद्र सबसे पीछे चल रहे थे। आरोपियों भूपेंद्र के मुंह पर हाथ रख लिया और उसे उठाकर मंदिर के पीछे खेतों में ले गए और वहां पर उसके साथ मारपीट की। इसी मारपीट के दौरान आरोपी नरवीर उर्फ सोनू ने भूपेंद्र पर फायर कर दिया। पीड़ित धर्मेंद्र ने जैसे ही गोली की आवाज सुनी तो वह भूपेंद्र को बचाने के लिए उसकी तरफ भागे। भूपेंद्र को बचाने की कोशिश में आरोपियों ने पीड़ित पक्ष के अन्य व्यक्तियों के साथ भी लाठी डंडों से मारपीट की। भूपेंद्र को गोली मारकर के पश्चात आरोपी पक्ष पीड़ित पक्ष को धमकी देकर वहां से फरार हो गए। इलाज के लिए पीड़ित भूपेंद्र को सर्वोदय अस्पताल में भर्ती कराया गया था उसकी मृत्यु हो गई | मृतक भूपेंद्र के पिता धर्मेंद्र की शिकायत पर थाना सदर बल्लभगढ़ में आरोपियों के खिलाफ हत्या की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया।पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने मामले में तुरंत संज्ञान लेते हुए अपराधियों की जल्द से जल्द धरपकड़ के निर्देश दिए जिसके तहत कार्य करते हुए क्राइम ब्रांच 65 प्रभारी रविंद्र सिंह की टीम ने अपराधियों की धरपकड़ शुरू कर दी। पुलिस जांच के दौरान आरोपियों की धरपकड़ के लिए कई जगह दबिश दी गई और कई घंटों की कड़ी मशक्कत के पश्चात पुलिस को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई की आरोपी बल्लबगढ में स्थित SMS हॉस्पिटल में भर्ती है।

सूत्रों की सूचना के आधार पर पुलिस टीम हॉस्पिटल पहुंची जहां पर पता चला कि आरोपी रात के प्रकरण की चोट के कारण हस्पताल में भर्ती है।आरोपी की निगरानी के लिए अस्पताल में पुलिस कर्मी नियुक्त किए गए हैं उपचार उपरांत आरोपी को हत्या के मामले में गिरफ्तार करके पूछताछ की जाएगी ।इस मामले में आरोपी सोनू के चाचा तेजपाल को भी राउंड अप किया गया है पूछताछ की जा रही है उसके बाद आरोपी के खिलाफ कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी।पोस्टमार्टम उपरांत दाह संस्कार के लिए शव को परिजनों के हवाले किया गया है। इस मामले में शामिल अन्य आरोपियों की पुलिस द्वारा जल्द गिरफ्तार किंस् जाएगें।

Posted by: | Posted on: 3 weeks ago

जजपा की जिला ग्रामीण की जम्बो कार्यकारिणी घोषित की -संदीप कपासिया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) |जननायक जनता पार्टी की युवा की जिला कार्यकारिणी गठन की गई ।सभी साथियों को युवा जजपा के जिला अध्यक्ष संदीप कपासिया ने मिठाई खिलाकर उनकी नियुक्ति की बधाई दी।संदीप कपासिया ने बताया कि उन्होंने जिला की 111 लोगो की कार्यकारिणी गठित की है।इस दौरान जेजेपी नेता माणिक मोहन शर्मा,इमरान खान हल्का अध्यक्ष एनआईटी ,जीत चौधरी हल्का अध्यक्ष तिगांव, बलजीत हल्का अध्यक्ष पृथला,देवेंद्र टोंगर, सौराज अधाना, हल्का अध्यक्ष बल्लभगढ़, तनुज शर्मा, मौजूद थे।

जिसमे सीनियर वाइस प्रेसीडेंट रविंद्र चंदीला, विजयवीर सिंह ,साहिब खान को बनाया है।जिला उपाध्यक्ष ग्रामीण गौरव शर्मा, रामबीर,कृष्ण,विकाश चंदीला,दिलराज चौधरी,शेरसिंह लंबा,सतीश रेढू,कंवर अधाना,राजकुमार,मनीष चौधरी,आशीष डागर,रूकशीद खान,सुशील लंबा,अजय शेओरान,धीरज तेवतिया,वसीम खान,गौरव खटाना,भारत बैसला,सागर शर्मा,सुरेंद्र सिवाच को बनाया गया है।
जनरल सेक्रेटरी प्रिंस हुडा ,आशुतोष शांडिल्य ,विश्वास,दुष्यंत कुमार,योगेश चौधरी,रविदत्त भारद्वाज,शिव कुमार,जितेंद्र अत्री,दीपक चौहान, बीर सिंह दलाल,योगेश कुमार,कृष्ण चौधरी प्रदीप चावड़ी,सतेंद्र चौहान,दीपक,नीरज कुमार,सचिन,पवन अधाना,रोहित चौहान,सिद्धार्थ शर्मा,सद्दाम हुसैन,हितेश भड़ाना, शरवन कुमार,योगेश,अक्षय नागर,वरुण अरोड़ा को बनाया गया।वहीं सेक्रेटरी सिकंदर कपसिया,कमल,संजय शर्मा,रचित, कहेर सिंह, हेमराज, उमोद प्रधान, पुष्पेंद्र, अजीत चौहान,ललित अधाना, रवि भाटी, बंटी भड़ाना,राज नरवत,राजकुमार यादव,रोहतास शर्मा, भूपिंदर चौहान, शाहिद खान,भानु फागना,गौरव भड़ाना,आकाश फागना,संदीप कुमार,हबील खान,योगेश बैंसला,लक्ष्य फागना,हैप्पी फागना को बनाया गया।
वही आर्गेनाइजेशनल सेक्रेटरी रवि शर्मा को बनाया गया। विनय धत्तरवाल को को प्रचार सचिव बनाया गया। असिस्टेंट प्रचार सचिव राहुल कपूर को बनाया गया।रोहित गोयल को कोषाध्यक्ष बनाया गया।और ज्वाइंट सेक्रेटरी लखन,सतीश भाटी,राहुल कौशिक,रिंकू बुखारपुर , अलिशर,कमल,जय गोविंद यादव,उमेश सिंह,प्रवीण कुमार,इंदर कुमार,जितेंद्र कुमार,जीतराम,अरविंद कुमार,नवीन कुमार, जयप्रकाश,रोहित नागर, गोविंदा,अरुण त्यागी,आरिफ खान,कुलदीप,अंकित,आरिफ खान,वसीम खान,मनोज यादव,आरिफ खान,एहशान खान, मनीष ठाकुर ,संगम ,आशीष गोशिश,विश्वास कुमार धीमान,दिनेश मिश्रा,फुरकान खान,हरीश खान को पदाधिकारी बनाया गया।

Posted by: | Posted on: 3 weeks ago

फरीदाबाद सहोदया स्कूल काम्प्लेक्स का शानदार आगाज

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सीo बी0ऐसo ईo के स्किल एजुकेशन एवं ट्रेनिंग डायरेक्टर डॉo विश्व जीत साहा ने फरीदाबाद स्कूल Sahodaya कॉम्प्लेक्स के एजुकेशनल chapter का शुभारंभ किया l इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थीं l
D AV स्कूल सेक्टर 14 के सभागार में आयोजित इस भव्य समारोह में शहर के लगभग साठ स्कूलों के प्रधानाचार्य एवं उप प्रधानाचार्य उपस्थित थे l समस्त स्कूलों के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के समग्र विकास के उद्देश्य के लिए स्थापित इस संस्था के अध्यक्ष सुरेश चंद्र तथा उपाध्यक्ष दीपिका शर्मा, सचिव विजय लक्ष्मी ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ विश्व जीत साहा तथा विशिष्ट अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी का पुष्प भेंट कर स्वागत किया l


कोषाध्यक्ष DAV सेक्टर 14 की प्रधानाचार्या अनीता गौतम ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया l
डॉ साहा ने अपने संबोधन में कहा कि संस्था के माध्यम से सभी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के हितों को ध्यान में रखकर आगामी कार्यक्रम बनाये जाने चाहिए और शिक्षकों को नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए विशेष ट्रेनिंग की व्यवस्था की जानी चाहिए l
इस स्कूल कॉम्प्लेक्स के माध्यम से सभी सदस्य स्कूल अपने संसाधनों का उपयोग एक दूसरे के विकास लिए करें और अपने सर्व श्रेष्ठ अध्यापकों का उपयोग दूसरे नए शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए करें l
बच्चों को आगामी शिक्षा तथा भविष्य में रोजगार के लिए तैयार करना हम सब की प्राथमिकता होनी चाहिए l
जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने कहा कि वह फरीदाबाद जिले को शिक्षा के क्षेत्र में संपूर्ण हरियाणा में प्रथम देखना चाहती हैं l और इसके लिए वह हर संभव प्रयास करेंगीं एवं सहयोग देंगी l इसके साथ ही motivational स्पीकर शंकर गोयनका ने
सभी उपस्थित शिक्षाविदों का उत्साह वर्धन किया l विद्यासागर स्कूल के निदेशक दीपक यादव , apj स्कूल की प्राचार्या पारुल त्यागी , रावल पब्लिक स्कूल की प्राचार्या राखी वर्मा, सहित अनेक शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों ने इस पहल की सराहना की l

Posted by: | Posted on: 3 weeks ago

कांग्रेसी नेता विजय प्रताप पहुंचे जवाई कॉलोनी, फिर दोहराई पुनर्वास की मांग

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव ) | कांग्रेसी नेता विजय प्रताप मंगलवार को डर के साए में रह रहे लोगों के बीच जवाई कॉलोनी में पहुंचे और उनको हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। उन्होंने सरकार से फिर लोगों को उजाडऩे से पहले पुनर्वास की व्यवस्था करने की मांग की। विजय प्रताप ने कहा कि प्रशासन पहले कॉलोनी की पैमाइश कराए क्योंकी कालोनी का ज़्यादातर हिस्सा बढ़कल गाँव का ग़ैर मुमकिन पहाड़ है जिसपर हाई कोर्ट ने गाँव वालों के पक्ष में स्टे ऑर्डर किया हुआ है इससे पहले कार्यवाही होती है तो ये कोर्ट की अवमानना होगी उन्होंने कहा सुप्रीम कोर्ट में अपील की जाएगी की ये वन विभाग की ज़मीन नहीं है इसके बावजूद सरकार इन ग़रीबों के मकान उजाड़ रही है इसके लिए 11 लोगों की एक कमेटी बनाने की बात कॉलोनीवासियों से की। सुप्रीम कोर्ट में जो भी खर्चा केस पर आएगा, उसका वो स्वयं वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि जल्द ही कॉलोनीवासियों का एक डेलीगेशन सरकार से मिलेऔर तोडफ़ोड़ की कार्यवाही से पहले पैमाइश कराने की मांग करें ।विजय प्रताप ने कहा कि आसपास के गांव पहाड़ों में बसे हुए हैं, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट को ये देखना ज़रूरी है की पहाड़ में आने वाले गाँव के लोगों के पास तो मिल्कियत में पहाड़ ही आएँगे खेती की ज़मीन तो इन गाँवों के पास और गाँवों के मुक़ाबले 10 प्रतिशत ही है तो ये लोग कहा जाए कैसे जीवन यापन करे और अब तो उन्हें रहने भी नहीं दिया जा रहा क्या सुप्रीम कोर्ट हिमाचल उत्तराखंड जैसे पहाड़ वाले राज्यों के साथ भी ऐसा दृष्टिकौण रख सकती है अगर नहीं तो इन गाँवों का क्या क़सूर है उन्होंने कहा की नगर निगम की ज़मीन पर जो ग़रीबों के मकान है पहले से ये तय नीति है और सुप्रीम कोर्ट तक ने ये कहा है की पहले उन्हें पुनर्वास दो फिर हटाओ इसलिए सरकार को अपनी कार्यवाही रोककर पुनर्वास की नीति पर ज़ोर देना चाहिए । विजय प्रताप ने कहा कि इन गरीब लोगों का केस मैं स्वयं लड़ूंगा और शांतिपूर्ण तरीके से प्रशासन की कार्यवाही का विरोध किया जाएगा। उन्होंने लोगों से एकजुट रहने और शांति व्यवस्था कायम रखने की बात कही। सुप्रीम कोर्ट कई बार कह चुका है कि गरीबों को उजाडऩे से पहले पानी, बिजली एवं मकान दिए जाएं और यही मांग हम प्रशासन से कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसी को भी अपना मकान खाली करने की जरूरत नहीं है और सभी संगठित रहें।

Posted by: | Posted on: 3 weeks ago

इन 7 उपायो के प्रयोग से आप भी कर सकते है अपनी सारी कठिनाईयो का निवारण

फरीदाबाद ( पिंकी जोशी ) : वास्तु शास्त्र के अनुसार कहा जाता है कि हमारे जीवन की हर छोटी से बड़ी घटना, आदतें, व्‍यवहार, आवास, भौतिक वस्‍तु आदि सब वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार ही होना चाहिए। जैसे कि आप सभी लोग जानते है कि मनुष्य के जीवन मे काफी चिंताएं और कठिनाईया होती है।

यदि हम पूर्व और दक्षिण-पूर्व दिशा क्षेत्र की तरफ शयन करेंगे तो हमारी चिंता बढ़ने लगती है। ऐसे में अगर आप योग , ध्यान और साधना भी करते है तो उसका परिणाम भी हमें चिंता और तनाव के रूप में देखने को मिलेगा। जीवन में शांति के बजाय अशांति का सामना भी करना पड़ सकता है।

आइए जानते है कौन से उपायो से आप अपनी चिंताएं और परेशानियों को दूर कर सकते हैं :-

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा की ओर घर होना अशुभ माना जाता है। पश्चिम दिशा में अंडर ग्राउंड वॉटर टैंक होने से विवाह – शादी में रोक लग जाते है। कभी भी अंडर ग्राउंड के पानी से स्नान न करे यह बीमारियों का कारण बन सकता हैं।
  • घर पर तुल्सी का पौधा जरूर लगाएं। तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है। तुलसी को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है तो ऐसे में आपको धन की प्राप्ति होती है।
  • घरों में रोज झाड़ू लगानी चाहिए। जब भी घर में पोंछा लगाएं, तो ध्यान रखे पानी में थोड़ी-सी हल्दी ज़रूर मिला ले ले, ऐसा करने से आपको ज़रूर फ़ायदा होगा।
  • घरो में प्लास्टिक के फूल , ताजमहल का मकबरा आदि चीज़े नही रखनी चाहिए। घर मे ये सब सामान रखने से दरिद्रता आती है और नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ने लगता है।
  • रात के बर्तनों को झूठा नही रखना चाहिए। ऐसा करने से कामो में रुकावट आती है और व्यापार में नुकसान होने लगता है। इसलिए बर्तनों को रात में ही धो देना चाहिए इससे आपके घरो के कष्ट कम होने लगते है।
  • जूते-चप्पलो को कभी भी घर पर पहन के न घूमे। उत्तर दिशा में जूते चप्पल रखना अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि उत्तर दिशा में भगवान का वास होता है।
  • लाख प्रयासों के बावजूद अगर धन न रुक रहा हो तो एक गोल आकार का दर्पण खरीदे लेकिन ध्‍यान रखें कि आइने को घर में इस तरह लगाएं क‍ि उसमें तिजोरी दिखाई दे। ऐसा करने से धन की प्राप्ति होने लगती हैं।

नोट : सभी जानकारिया सोशल मीडिया द्वारा ली गयी है।

Posted by: | Posted on: 4 weeks ago

अयांश का जीवन बचाने को हम सबकी भागीदारी जरूरी: नवीन गोयल

गुरुग्राम ( दीपक शर्मा ) : मात्र 16 महीने के अयांश का जीवन बचाने को शुरू की गई मुहिम अब रंग ला रही है। अयांश के लिए अपील भी खूब हो रही है, दुआएं भी खूब और रही हैं और दान भी लोग खूब कर रहे हैं। लोगों की यही जागरुकता और सहायता ही अयांश के जीवन को बचाने में सहयोग करेगी। यह कहना है कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक एवं प्रदेश प्रमुख पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा नवीन गोयल का।
यहां शमा पर्यटक केंद्र में बालक अयांश व उनके माता-पिता प्रवीण मदान एवं वंदना मदान की मौजूदगी में पत्रकार वार्ता आयोजित की गई। नवीन गोयल ने मीडिया के माध्यम से एक बार फिर से अपील की कि अयांश का जीवन बचाने में हम सबका सहयोग हो। उन्होंने जनता से अपील की कि अभी तक अयांश को लगने वाले 16 करोड़ रुपये के टीके के लिए 6.5 करोड़ रुपये एकत्रित हो चुके हैं। पत्रकार वार्ता में ही बिजनेसमैन मित्रों के साथ मिलकर एकत्रित किए गए साढ़े 4.81 लाख रुपये भी अयांश के माता-पिता को सौंपे। साथ ही विश्वास दिलाया कि हर हाल में 16 करोड़ रुपये इके होंगे और अमेरिका से टीका मंगवाकर अयांश को लगेगा। नवीन गोयल ने कहा कि आपदाओं में हम सब मिलकर आगे बढ़े हैं। बड़े-बड़े सेठों ने तिजोरियों के मुंह खोल दिये। चाहे कोई महामारी हो या कोई अन्य प्राकृतिक आपदा, हर दौर में हमने एक होकर संघर्ष किया है और आपदाओं से बाहर निकले हैं। ऐसे ही हम सब मिलकर अयांश के जीवन को बचाएंगे। उन्होंने अयांश के माता-पिता के हौंसले को भी सेल्यूट किया कि अपने बच्चे की इस स्थिति के बीच वे मजबूत हैं। उन्होंने आमजन से अपील की है कि 1 रुपये से लेकर अधिक से अधिक दान करें।

गुडग़ांव की जनसंख्या 40 लाख के करीब है। अगर हर आदमी 500 या 1000 रुपये दे तो भी अयांश के टीके का खर्च इका हो सकता है। उन्होंने इस कार्य को यज्ञ का नाम देते हुए कहा कि हम सबकी ओर से इसमें आहुति जरूरी है। यह काम मुश्किल नहीं है। उन्होंने सभी से आग्रह किया है कि अयांश को लेकर मीडिया, सोशल मीडिया पर मुहिम छेड़ें, जन-जन तक अयांश के बारे में जानकारी पहुंचाएं। इसे नियमित चर्चा का विषय बनाएं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे स्वयं भी हर मंच पर बच्चे के लिए लोगों से दान करने की अपील करेंगे। इस अवसर पर वल्र्ड ऑटो फोरम के सीईओ अनुज गुगलानी, फोर्टिस अस्पताल में चाइल्ड न्यूरोलॉजिस्ट डा. आरके जैन, एमएम स्कूल के प्रबंधक मनोज गुप्ता, बीजेपी युवा नेता राजेश गुलिया, समाजसेवी रोहित पन्नू, समाजसेवी गगन गोयल, अलका दलाल आदि ने भी आमजन से सहयोग की अपील की। डा. आरके जैन ने इस बीमारी से संबंधित बातें सांझा की।

इस अवसर पर मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन ने कहा कि अयांश के माता-पिता व समाजसेवियों के प्रयासों से अब तक साढ़े 6 करोड़ रुपये जोड़े जा चुके हैं। यह बहुत बड़ी बात है। अब केंद्र व राज्य सरकार भी अपनी ओर से अयांश का जीवन बचाने में आर्थिक सहयोग करे। साथ ही उन्होंने जिला उपायुक्त डा. यश गर्ग से भी अपील की है कि वे गुरुग्राम की कंपनियों में सीएसआर फंड के तहत अयांश की मदद कराने में सहयोग करें।

Posted by: | Posted on: 4 weeks ago

मुरली मनोहर जन्माष्टमी उत्सव फरीदाबाद जिले के लिए बेहद खास रहने वाला है , सेक्टर 76 ग्रेटर फरीदाबाद नजदीक कालका पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | इस बार का मुरली मनोहर जन्माष्टमी उत्सव फरीदाबाद जिले के लिए बेहद खास रहने वाला है। यहां सेक्टर 76 ग्रेटर फरीदाबाद नजदीक कालका पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। यह कार्यक्रम हरियाणा कला परिषद के सौजन्य से आयोजित होगा।

यह जानकारी देते हुए कार्यक्रम के समन्वयक मोंटी शर्मा ने बताया कि वह यह उत्सव फरीदाबाद में पहली बार करने जा रहे हैं जिसे हरियाणा कला परिषद द्वारा आयोजित किया जा रहा है। शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में विभिन्न जिलों के विख्यात कलाकार अपनी प्रस्तुती देंगे। जिसमें गायन के अलावा राधा-कृष्ण का नृत्य पेश किया जाएगा। लाइट साउंड के माध्यम से कार्यक्रम को बड़ा रुप दिया जा रहा है।

शर्मा आगे जानकारी देते बताया की हरियाणा कला परिषद के सौजन्य से समय-समय पर अनेकों कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं जो आगे भी जारी रहेंगे। इस कार्यक्रम में सहयोगी संस्था के रुप में भारत मोंटी कल्चरल ट्रस्ट रहेगी। इस ट्रस्ट की अध्यक्ष डिंपल ने इस आयोजन के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया और कहा कि उनके कुशल नेतृत्व में कला परिषद कलाकारों के लिए बहुत उत्कृष्ट कार्य कर रही है । करोना काल समाप्त होते ही कलाकारों को कार्यक्रम देने की झड़ी लगाकर हरियाणा सरकार ने एक बार फिर यह साबित कर दिया है कि वही कलाकारों की सच्ची हितैषी है ।

Posted by: | Posted on: 4 weeks ago

सरस्वती शिशु सदन सी. सै. स्कूल, तिगाँव में कोरोना नियमों का पालन करते हुए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सरस्वती शिशु सदन सी. सै. स्कूल, तिगाँव में कोरोना नियमों का पालन करते हुए श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर नन्हें-मुन्ने बच्चे राधा और कृष्ण की वेशभूषा में सुसज्जित होकर आए थे, जो बहुत प्यारे लग रहे थे। छोटे-छोटे बच्चों ने श्रीकृष्ण के जीवन की विभिन्न घटनाओं को झांकियों के माध्यम से प्रदर्शित किया। श्रीकृष्ण जन्म गोकुल आगमन और गोवर्धन पर्वत उठाने की बहुत ही सुंदर झांकी प्रस्तुत की गई। इस अवसर पर स्कूल संस्थापिता श्रीमती कमलेश माहेश्वरी जी ने बच्चों को एकनिष्ठ भक्ति के महत्व के बारे में बताया। स्कूल में आयोजित मटकी सज्जा प्रतियोगिता में विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। ग्यारहवीं कक्षा की छात्रा लक्षिता ने खेल दिवस के बारे में जानकारी दी। अंत में स्कूल प्राचार्या श्रीमती गीतांजलि चैधरी के भाषण तथा श्रीकृष्ण जी के जयकारे के साथ यह रंगारंग कार्यक्रम समाप्त हुआ।